MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Government Schemes: आम जनता के लिए बेमिसाल हैं ये टॉप पांच सरकारी योजनाएं, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Government Schemes of The Year 2023: देश की आम जनता के लिए साल 2023 की कई सरकारी योजनाएं हैं, जो स्वास्थ्य देखभाल से लेकर कृषि, रोजगार क्षेत्र में काफी मदद करती हैं. ऐसे में आइए आज हम केंद्र सरकार की टॉप पांच सरकारी योजनाओं के बारे में जानते हैं-

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
साल 2023 की बेमिसाल सरकारी योजनाएं
साल 2023 की बेमिसाल सरकारी योजनाएं

Government Schemes: देश की आम जनता की भलाई के लिए भारत सरकार के द्वारा साल 2023 में कई तरह के बेहतरीन सरकारी योजनाएं चलाई गई है. जो लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार का सहारा बनी. ऐसे में आज हम साल 2023 की टॉप पांच सरकारी योजनाएं की जानकारी लेकर आए हैं. जिन सरकारी स्कीमों की हम बात कर रहे हैं, वह पीएम विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना/ PMAY, पीएम जन धन योजना/ PMJDY, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना/ PMGKAY और प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र योजना है. ये सभी सरकारी स्कीम देश की जनता को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने पर काम करती हैं.

बता दें कि सरकार की ये सभी सरकारी योजनाएं स्वास्थ्य देखभाल से लेकर कृषि और रोजगार क्षेत्र में जनता को सशक्त बनाने का काम करती हैं. ऐसे में आइए इन स्कीमों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

साल 2023 की टॉप पांच सरकारी योजनाएं/ Top Five Government Schemes of The Year 2023

पीएम विश्वकर्मा योजना/ PM Vishwakarma Scheme - पीएम विश्वकर्मा योजना उनके लिए है जो स्वरोजगार करते हैं. ये योजना 13,000 करोड़ की लागत पर लांच की गई है.साथ ही इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को दो चरणों में तीन लाख रुपये देने का प्रावधान है.जिससे नये कारोबार सुनने में काफी मदद मिलेगी. सरकार की ओर से 18 पारंपरिक कौशल व्यवसाय को शामिल किया गया है जिससे ग्राणीम व शहरी क्षेत्र के कारीगरों,शिल्पकारों को मदद मिलेगी.इसमें कारपेंटर,नाव बनाने वाले,लोहार,ताला बनाने वाले,सुनार,कुम्हार,मूर्तिकार,राजमिस्त्री, मछली के जाल बनाने वाले,खिलौना बनाने शामिल हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना/ Pradhan Mantri Awas Yojana - प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों को भी दिया जाता है. इस योजना के तहत सरकार की तरफ से उन्हें 1 लाख रुपए आवंटित किए गए हैं. उन लोगों को किफायती घर साझेदारी (AHP) की सुविधा दी जाती है, जिनके पास अपनी प्रॉपर्टी नहीं होती है और जो घर बनाने के लिए होम लोन के लिए भी उपयुक्त नहीं हैं. बता दें कि सरकार बीएलसी (BLC) सुविधा के तहत प्रॉपर्टी वाले घर बनाने या उसे बेहतर करने के एएचपी की तरह 1.50 लाख रुपए प्रति घर के लिए देती है.

पीएम जनधन योजना/ PM Jan Dhan Yojana - सरकार की यह योजना देश के गरीब लोगों के लिए बनाई गई है. इस योजना के तहत लोगों का बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खुला जाता है. यह अकाउंट उन लोगों का खोला जाता है, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे होते हैं.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना - PMGKA योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को पांच किलो मुफ्त गेहूं प्रदान किया जाता है, साथ ही एक किलो चना प्रति परिवार को मिलता है. देश की जनता को सरकार की इस योजना का लाभ साल 2028 तक मिलता रहेगा.

ये भी पढ़ें: चाय की खेती पर 50% तक सब्सिडी दे रही राज्य सरकार, किसान आज ही उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र योजना/ Prime Minister Mahila Kisan Drone Center Scheme - केंद्र सरकार की इस योजना में 15,000 प्रगतिशील महिला स्वयं सहायता समूहों (SHG) को ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे. ताकि किसानों को कृषि उद्देश्यों के लिए किराए पर ये ड्रोन उपलब्ध कराने में मदद मिल सके.इस योजना के मुख्य उद्देश्य 2024-25 से 2025-2026 के दौरान कृषि के लिए 15,000 चयनित महिला एसएचजी को ड्रोन मुहैया कराना है.

English Summary: Government Schemes Top five government schemes of the year 2023 Indian government scheme of Benefits PM Vishwakarma Scheme PM Jan Dhan Yojana PMGKAY Published on: 23 December 2023, 04:34 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News