MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Kisan Yojana से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए किसान इन नंबर्स पर करें कॉल, मिनटों में मिलेगा समाधान

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी तरह की दिक्कत को मिनटों में हल करने के लिए सरकार के द्वारा योजना के किसान हेल्पलाइन नंबर्स को जारी किया गया है. यहां जानें नंबर्स की पूरी लिस्ट

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
पीएम किसान योजना
पीएम किसान योजना

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त किसानों के खाते में हस्तांतरित होने के बाद से देश के किसानों को पीएम-किसान योजना की 16वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PM Kisan Yojana की 16 किस्त अगले साल के शुरूआती महीनों में जारी की जा सकती है. ऐसे में अगली किस्त जारी होने से पहले किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी का हल पाने के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए हैं. अक्सर देखा गया है कि कई बार PM Kisan Yojana में किसानों को आवेदन से लेकर किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते कई किसान केंद्र सरकार की इस योजना के लाभ से वंचित रह जाते हैं.

अगर आपको भी PM Kisan Yojana में इन सभी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो घबराएं नही. दरअसल, अब सरकार ने किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर्स जारी कर दिए हैं. ऐसे में आइए किसान हेल्पलाइन नंबर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं-

PM Kisan Yojana के हेल्पलाइन नंबर्स

किसान को अगर पीएम किसान योजना में आवेदन करने में किसी भी तरह की दिक्कत आती है, या फिर आप आवेदन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 या 18001155266 पर संपर्क कर सकते हैं.

वहीं, अगर किसान किस्त की राशि से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा किसान लैंडलाइन नंबर्स 011—23381092, 23382401, 0120-6025109 पर भी संपर्क कर अपनी परेशानी का हल प्राप्त कर सकते हैं. किसान चाहें तो पीएम किसान योजना की आधिकारिक मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in ईमेल के माध्यम से अपनी परेशानी का हल पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इस दिन आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त, समय से पहले ऐसे पूरी करें ekyc की प्रक्रिया

पीएम किसान योजना के बारे में...

देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसी वरदान से कम नहीं है. सरकार की इस योजना के तहत लाभार्थियों को दो-दो हजार रुपये की किस्त बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. इस तरह से किसानों को पीएम किसान योजना से सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. 

English Summary: pm kisan yojana helpline number details PM Kisan Samman Nidhi Yojana pm kisan yojana benefit farmer helpline number Published on: 23 December 2023, 12:37 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News