MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Farmers Scheme: किसानों के लिए 2023 में शुरू की गई ये योजनाएं हैं संजीवनी के समान, जानें क्या मिलता है लाभ?

Kisan Yojana: देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए केंद्र सरकार की 2023 में शुरू की गई कई बेहतरीन योजनाएं उनके लिए मददगार साबित हुई हैं. सरकार की ये सभी स्कीम किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाती हैं और खेती-किसानी के कार्यों को समय पर पूरा करने मदद करती हैं.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
2023 की ये सरकारी योजनाएं किसानों के लिए संजीवनी के समान
2023 की ये सरकारी योजनाएं किसानों के लिए संजीवनी के समान

Kisan Yojana: किसानों के विकास के लिए भारत सरकार के द्वारा कई तरह की बेहतरीन योजनाएं चलाई जाती हैं, जिससे देश के किसानों की आय में वृद्धि के साथ-साथ उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके. इसी क्रम में आज किसानों के लिए साल 2023 में सरकार के द्वारा शुरू की गई टॉप पांच सरकारी योजनाओं की जानकारी लेकर आए हैं, जो 2023 में किसानों के लिए संजीवनी के समान है. ये टॉप पांच सरकारी स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना है.

सरकार की ये सभी योजनाएं किसानों की किसी न किसी कार्य के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. ऐसे में आइए किसानों के लिए इन टॉप पांच सरकारी स्कीमों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

किसानों के लिए 2023 में शुरू की गई सरकारी योजनाएं/ Government Schemes Launched in 2023 for Farmers

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY)-  PMFBY योजना के तहत प्राकृतिक आपदा, कीड़े और रोग की वजह से सरकार द्वारा अधिसूचित फसल में से किसी भी फसल की नुकसान की स्थिति में किसानों को बीमा कवर और वित्तीय सहायता प्रदान करना है.  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के द्वारा किसानों को बीमा कंपनियों द्वारा खरीफ की फसल के लिए 2% प्रीमियम, रबी की फसल के लिए 1.5% प्रीमियम एवं वाणिज्यिक और बागवानी की फसलों के लिए 5% प्रीमियम का भुगतान किया जाता है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना/PM Kisan Yojana-  पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. इस तरह से किसानों को पीएम किसान योजना से सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड/KCC- किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को खेती से जुड़े कार्यों को पूरा करने के लिए बैंक से सस्ती ब्याज दरों पर लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है. KCC से किसान किसान को तीन लाख रुपये के लोन पर करीब चार प्रतिशत तक वार्षिक ब्याज देना होता है.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना/PMKSY-  इस योजना के अंतर्गत सरकार उन उपकरणों  पर सब्सिडी देती हैं जिससे पानी की बचत हो सके.इसके लिए सरकार किसानों को ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इस प्रणाली से खेती करने से न सिर्फ 40 से 50 प्रतिशत पानी की बचत होती है बल्कि पैदावार में भी 35 से 40 प्रतिशत  का इजाफा होता है.

ये भी पढ़ें: कृषि से जुड़ी खास 7 सरकारी लाभकारी योजनाएं, ऐसे करें तुरंत आवेदन

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना/ PM Kisan Krishi Udan Scheme- इस योजना के तहत किसानों को अपने उत्पाद को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने के लिए कृषि उत्पादनों के लिए परिवहन की दिशा में सहायता मिलती है.ताकि उत्पाद मंडी तक पहुंचने से पहले ही खराब न हो और किसानों की मेहनत बेकार न हो.

English Summary: Farmers Scheme PM Kisan Yojana top five government schemes of 2023 Government scheme for farmers Benefits of government scheme Published on: 24 December 2023, 11:41 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News