MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Government schemes: कृषि से जुड़ी खास 7 सरकारी लाभकारी योजनाएं, ऐसे करें तुरंत आवेदन

अगर आप अभी तक खेती-बाड़ी से संबंधित सरकार की योजनाओं से वाकिफ नहीं हैं, तो यह खबर जरूर पढ़ें और तुरंत लिंक पर क्लिक कर आज ही आवेदन करें. ताकि भविष्य में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ आप सरलता से उठा सकें.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
सरकार की 7 लाभकारी योजनाएं, किसानों के लिए बेहद खास
सरकार की 7 लाभकारी योजनाएं, किसानों के लिए बेहद खास

देश के किसान भाई जो खेती करके अपने जीवन का निर्वाह करते हैं. वह इस वर्तमान समय में अपने खेत में आधुनिक और उन्नत खेती को अपनाकर अपने जीवन को और भी बेहतर बना रहे हैं. इसके लिए भारत सरकार भी उनकी पूरी मदद करता हैं. किसान को खेती में आर्थिक रूप से मदद करने के लिए सरकार ने देशभर में कई तरह की सरकारी योजनाएं चला रखी है, जिसे जुड़कर किसान भाई अनुदान के साथ-साथ कई तरह की नई तकनीकों के बारे में जानता है. अगर आप सरकार की योजनाओं के बारे में नहीं जानते हैं, तो आज हम आपके लिए भारत सरकार की कुछ महत्वपूर्ण सरकारी स्कीम लेकर आए है, जो किसानों को बेहतर सब्सिडी और उन्नत तकनीक खरीदने में मदद करते हैं. तो आइए इन स्कीम के बारे में जानते हैं...

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य किसानों को खेती के प्रति बढ़ावा देने व किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से चलाई जा रही योजना है. इस योजना की शुरूआत वर्ष 2022 में ही की गई. इस योजना के तहत ट्रैक्टर की खरीदी पर 20 से 50 फीसदी की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले किसान को निकटतम जन सेवा केंद्र में अपना आवेदन करवाना होगा. किसान जन सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. देश के कई राज्यों में इस योजना (Pradhan Mantri Farmer Tractor Subsidy Scheme ) के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं.

किसान मित्र योजना

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा हरियाणा के सभी किसानों को लाभ प्रदान करने हेतु किसान मित्र योजना की शुरुआत की गयी है. सरकार ने सभी किसानों की आय बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत हरियाणा के सभी किसानों को लाभ प्राप्त हो सकेगा. वहीं इस योजना को लेकर सरकार की ओर से कुछ शर्तें भी लागू की गयी हैं. हरियाणा किसान मित्र योजना (Haryana Kisan Mitra Yojana 2023) का लाभ केवल दो एकड़ या फिर उससे कम भूमि वाले किसानों को दिया ही जायेगा. आवेदन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- https://kisanmitrafpo.com/carrer-detail.aspx

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना (What is PM Krishi Udan Yojana?)

किसान भाईयों को अपने उत्पाद को बेचने के लिए एक जगह से दूसरी जगह ले जाना पड़ता है. इस दौरान उन्हें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. कई बार ऐसा होता है कि उनका उत्पाद बाजार तक पहुंचने से पहले ही खराब हो जाते हैं, जिससे उनकी मेहनत बेकार हो जाती है. किसानों की इसी समस्या का निदान करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना की शुरुआत हुई. इससे फसलों को सही समय पर बाजार तक पहुंचाया जा सकता है. इसके लिए आपको किसान कृषि मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://agricoop.nic.in/  पर जाना होगा.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत ऐसे पशुपालक या यूँ कह लीजिए ऐसे किसान भाइयों के लिए की गयी थी, जिनके पास कम जमीन है यानी जो किसान खेती करने में अशक्षम हैं. इस योजना के पात्र वो सभी लोग हैं जो कि गाय, भैंस, बकरी, भेड़ इत्यादि पशुओं का पालन करते हैं. सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे छोटे किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है. Pashu Kisan Credit Card Scheme का लाभ ऐसे किसान भाइयों को दिया जा रहा है जो अपना जीवन यापन सामान्य रूप से नहीं चला पा रहे हैं. इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है, जिससे अब लाखों किसान लाभान्वित हो रहे हैं. इस योजना के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://dahd.nic.in/kcc   पर जाना होगा.

PMKSNY योजना

यह योजना किसानों को आर्थिक दृष्टि से स्वावलंबी बनाने के लिए शुरू की गई है. यह योजना देशभर में विस्तार से लागू की गई है. यही कारण है कि इस योजना का लाभ देश के 10 करोड़ से अधिक किसान उठा रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत अब तक 2000 रुपये की 11 किस्त किसानों को सरकार द्वारा दी जा चुकी हैं और अब जल्दी ही इस योजना के तहत 12वीं किस्त जारी की जा रही है. इस योजना में आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in  पर जाकर चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः सरकार जैविक खेती के लिए इन चीजों पर दे रही अनुदान, पढ़ें पूरी डिटेल

फसल बीमा योजना (What is fasal bima yojana)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना देश के किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं में से एक है, इस योजना के तहत प्राकृतिक रूप जैसे बाढ़, बारिश, भूस्खलन, सूखा आदि या कीड़े रोगों से खराब हुई फसल का मुआवजा सरकार की तरफ से दिया जाता है. इसके लिए किसानों को बीमा योजना में नामांकन करवाना जरूरी है. इसके लिए सरकार द्वारा जारी आधिकारिक बेबसाइट pmfby.gov.inद्वारा किसान भाई आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: Government schemes: 7 special government schemes related to agriculture, apply immediately like this Published on: 01 April 2023, 04:56 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News