MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Pashu KCC: क्या हैं पशु किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और कैसे आप भी उठा सकते हैं लाभ

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंर्तगत 3 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. यह राशि गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी पालन के उपयोग में लाई जा सकती है.

रवींद्र यादव
रवींद्र यादव
पशु किसान क्रेडिट कार्ड
पशु किसान क्रेडिट कार्ड

भारत देश की एक बड़ी हिस्से की आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है. गांव के लोग अपनी जीविका का निर्वाह खेती और पशुपालन से करते हैं. गाय, भैंस, बकरी और भेड़ आदि का पालन गांव के लोगों द्वारा किया जाता है. भारत सरकार भी इन किसान भाइयों की मदद के लिए समय-समय विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं लाती रहती हैं. इसी क्रम में सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शरूआत की है, जिसके जरिए पशुपालकों की पैसों से जुड़ी परेशानियों को खत्म किया जा सकें और उन्हे उचित ब्याज पर लोन मुहैया कराकर उनकी मदद की जा सके.

क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड- 

भारत सरकार ने किसान पशुपालकों की समस्याओं को ध्यान मे रखते हुए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत की है. इसके जरिए पशुओं को बीमार होने, चोट लगने या किसी कारण से उनकी मृत्यु हो जाने के चलते किसानों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकेगा. इन सभी परेशानियों को देखते हुए किसानों की मदद और उनके व्यवसाय में सुधार के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरूआत की गई है.

कर्ज की राशि-

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से किसान बैंक से 3 लाख तक का लोन ले सकते हैं. किसान भाई 1 लाख 60 हजार रूपये तका का लोन बिना किसी गारंटी के भी ले सकते हैं. आप भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर पशु और मछली पालन, डेयरी और पोल्ट्री का बिजनेस कर सकते हैं. सरकार ने इस योजना का आरम्भ पशुपालन के क्षेत्र में विकास के लक्ष्य से किया है.

ब्याज की दर-

वर्तमान समय में एक साधारण लोन पर बैंक के द्वारा 7% से 9% की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है, लेकिन पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पशुपालकों को सिर्फ 4% ब्याज ही देना होता है. इसके साथ-साथ केंद्र सरकार भी इस पर 3% की छूट देती है. किसान द्वारा अधिकतम ₹300000 तक का ऋण बैंक से लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंःपशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज, लोन राशि और होने वाले फायदे

 

ऐसे करें आवेदन-

पशु किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से किया जा सकता है. इसका फॉर्म आप बैंक जाकर भी ले सकते हैं. आपको इसके लिए अपने पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट, बीमित पशुओं पर लोन की जानकारी, बैंक का क्रेडिट स्कोर, अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी. आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों की जांच करने के बाद 15 दिन के भीतर आपको लोन मिल जाएगा.

English Summary: What are the benefits of Pashu Kisan Credit Card Published on: 29 December 2022, 12:31 IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News