MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

छात्र प्रोत्साहन योजना: लड़कियों को सिखाएं खेती, सरकार देगी 40 हजार रुपये

राजस्थान सरकार लड़कियों को कृषि क्षेत्र की पढ़ाई के लिए हर साल 40,000 रुपये का अनुदान दे रही है. इसके लिए सरकार छात्र प्रोत्साहन योजना चला रही है.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
इस राज्य की सरकार दे रही लड़कियों को खेती सिखाने के पैसे
इस राज्य की सरकार दे रही लड़कियों को खेती सिखाने के पैसे

कृषि क्षेत्र को ऊंचाईयों तक लें जाने के लिए समय-समय पर सरकार द्वारा प्रयास किए जाते हैं. इसी लक्ष्य को लेकर केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक कृषि से जुड़ी कई योजनाएं लाती रहती हैं. ऐसे में आज हम आपको राजस्थान सरकार की एक ऐसी योजना से रूबरू कराने जा रहे हैंजिससे अब हमारी लड़कियां भी कृषि क्षेत्र से जुड़कर अच्छा योगदान दे सकती हैं.

छात्र प्रोत्साहन सब्सिडी योजना

राजस्थान सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए कई ऋण योजनाएंसब्सिडीबीमा की व्यवस्था की जा रही है. इसके अलावा किसान परिवारों की समृद्धि और आय बढ़ाने के लिए नए प्रयास किए जा रहे हैं. अब राज्य सरकार युवाओं को इस क्षेत्र की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. खासकर कृषक परिवारों के वे बच्चेजो कृषि के क्षेत्र में रुचि रखते हैं. इसके लिए राजस्थान सरकार ने छात्र प्रोत्साहन योजना शुरू की हैजिसके तहत लड़कियों को कृषि अध्ययन के लिए 40,000 रुपये का अनुदान दिया जाता है.

प्रोत्साहन राशि कब और कैसे मिलेगी?

● यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा पहले से चलाई जा रही थीजिसके तहत पहले 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को कृषि अध्ययन के लिए 5000 रुपये दिए जाते थेजिसे इस साल बढ़ाकर 15000 रुपये कर दिया गया है.

● इसके साथ ही जहां पहले स्नातक और स्नातकोत्तर में पढ़ने वाले छात्रों को 12000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती थीवहीं अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 25000 रुपये कर दिया है.

● पहले कृषि में पीएचडी करने वाली छात्राओं को 15,000 रुपये दिए जाते थेजिसे अब बढ़ाकर 40,000 रुपये कर दिया गया है.

● यह राशि हर साल राज्य सरकार द्वारा छात्राओं को दी जाती है. जिसके लिए इस साल 50 करोड़ रुपए खर्च करने की व्यवस्था की गई है.

छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही छात्र प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए कुछ योग्यताएं हैंजो इस प्रकार हैं-

इस योजना में आवेदन करने के लिए छात्रा राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए.

● राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की छात्राओं को मिल सकता है.

● इस योजना में आवेदन करने वाली छात्रा के पास स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है.

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

● आधार कार्ड/जन आधार कार्ड

● मूल पता प्रमाण

● पिछले वर्ष उत्तीर्ण कक्षा परिणाम

● संस्था के प्रमुख का ई-हस्ताक्षर प्रमाण पत्र

● संस्थान के नियमित छात्र होने का प्रमाण पत्र

ये भी पढ़ेंः  इस योजना के तहत स्कूली लड़कियों को सरकार देगी 25,000 रुपए , ऐसे करें आवेदन

छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

राजस्थान सरकार की छात्र प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको राज किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. इसके अलावा सीएससी सेंटर और ई-मित्र की मदद से भी छात्राएं आवेदन कर सकती हैं.

English Summary: Student Incentive Scheme: Teach farming to girls, the government will give 40 thousand rupees Published on: 03 April 2023, 11:09 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News