MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Swarnima Loan Scheme: महिलाओं को कम ब्याज दर पर मिलेगा दो लाख रुपये का लोन, जानें कैसे करें आवेदन

Swarnima Loan Scheme: देश की अधिसूचित पिछड़ा वर्ग की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए सरकार ने नई स्वर्णिमा ऋण योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कम ब्याज दर पर दो लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
महिलाओं को मिलेगा कम ब्याज पर लोन
महिलाओं को मिलेगा कम ब्याज पर लोन

Sarkari Yojana: देश की जनता के विकास के लिए समय-समय पर कई तरह की बेहतरीन योजनाएं लाती रहती हैं. इसी क्रम में सरकार ने देश के महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक अनोखी योजना की शुरूआत की है, जिसमें पिछडे वर्ग की कमजोर महिलाओं को अपना खुद का काम शुरू करने के लिए कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. जिस योजना की हम बात कर रहे हैं, वह सरकार की नई स्वर्णिमा लोन योजना है. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित पिछड़ा वर्ग की महिलाएं ऋण के लिए पात्र हैं.

बता दें कि नई स्वर्णिमा ऋण योजना राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (NBCFDC) के द्वारा शुरू की गई है, जिसमें महिलाओं को कम ब्याज दर पर दो लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. ऐसे में आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं-

महिलाओं के लिए नई स्वर्णिमा योजना का उद्देश्य

नई स्वर्णिमा योजना का मुख्य उद्देश्य टर्म लोन के अंतर्गत पिछड़े वर्ग की महिलाओं में आत्मनिर्भरता की भावना उत्पन्न करना है. ताकि वह इस योजना का लाभ उठाकर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर अपनी और अपने पूरे परिवार की आर्थिक स्थिति में बदलाव कर सकें. इसके अलावा महिलाएं लोन की राशि शिक्षा, आवास और स्वास्थ्य सुविधा के लिए प्राप्त कर सकती हैं.

नई स्वर्णिमा योजना के लिए पात्रता

सरकार की नई स्वर्णिमा योजना का लाभ देश की अधिसूचित पिछड़ा वर्ग की महिलाएं को प्राप्त होगा जिसकी वार्षिक पारिवारिक आय तीन लाख रुपये से कम होगी.

नई स्वर्णिमा योजना की विशेषताएं

  • लाभार्थी महिला को 2,00,000/- रुपये तक की लागत परियोजनाओं पर अपनी कोई राशि निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.

  • निगम की सामान्य ऋण योजना की तुलना में इस योजना में ऋण राशि पर ब्याज की दर बेहद कम है.

  • इस योजना से महिलाएं अधिकतम 2 लाख रुपये तक राशि प्राप्त कर सकती हैं.

नई स्वर्णिमा योजना में ब्याज दर

नई स्वर्णिमा योजना में एनबीसीएफडीसी से चैनल पार्टनर तक 2% प्रति वर्ष ब्याज और चैनल पार्टनर से लाभार्थी तक 5% प्रति वर्ष ब्याज दर होगा. वहीं, महिलाएं ऋण का भुगतान अधिकतम 8 वर्षों में हर तीन महीने की किस्तों में कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए 2023 में शुरू की गई ये योजनाएं हैं संजीवनी के समान, जानें क्या मिलता है लाभ?

नई स्वर्णिमा योजना में ऐसे करें आवेदन

नई स्वर्णिमा योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट करना होगा. जहां से वह सरलता से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सरकार के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 18001023399 पर संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: Benefits of New Swarnima Loan Scheme modi government scheme for women Central government Scheme for notified backward class women sarkari yojana Published on: 25 December 2023, 11:15 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News