Government Scheme

खुशखबरी ! PM Kisan Yojana की अगली किश्त इतने तारीख से मिलनी हो जाएगी शुरू, शिकायत के लिए इन Phone Numbers पर संपर्क करें

Pm Kisan

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme ) की छठी किश्त 21 दिन बाद यानी 1 अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी. पीएम किसान योजना के इस किश्त के तहत करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में पैसा आएगा. केंद्र सरकार ने 14 करोड़ किसानों को इस योजना में शामिल करने का लक्ष्य रखा था जिनमें से अब 4.5 करोड़ किसानों को ही इसमें आवेदन करना है. बाकी सभी किसानों ने आवेदन कर दिया है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के मुताबिक, जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे भी आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. जिन किसानों ने पहले ही आवेदन कर दिया था वे अपना अकाउंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

खबरों के मुताबिक, इस बार किसानों के खातों में छठी किश्त के 2000 रुपए 1 अगस्त से आना शुरू हो जाएंगे. इस योजना में 1 करोड़ से ज्यादा किसानों (1.3 करोड़) को आवेदन करने के बावजूद इस वजह से पैसा नहीं मिल पाया था क्योंकि, उनके दस्तावेजों में कोई दिक्कत थी. इससे बचने के लिए जिन किसानों ने कुछ समय पहले ही आवेदन किया था वे अपने दस्तावेज चेक कर लें. आधार कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर और बैंक में दर्ज नाम की जांच कर लें.

Pm kisan

अगर कोई समस्या है तो परेशानी की स्थिति में इन Phone Numbers  से संपर्क करें

देश के किसानों को सीधे मदद पहुंचाने के लिए यह मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, इसके मद्देनजर सरकार ने ऐसा हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिसके द्वारा देश का कोई भी किसान सीधे कृषि मंत्रालय में संपर्क कर अपनी परेशानी बता सकता है. PM Kisan Yojana का हेल्प लाइन नंबर 011-24300606 है. इसके अलावा PM Kisan Yojana  का टोल फ्री नंबर 18001155266 है. इन नंबरों के अलावा पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 से भी सहायता ली जा सकती है. कृषि मंत्रालय ने इसके अलावा देश के किसानों के लिए दो अन्य लैंडलाइन नंबर्स 011-23381092 और 011-23382401 भी दिए हुए हैं. इसके अलावा एक अन्य नंबर 0120-6025109 भी है.

PM-किसान योजना के लिए आवेदन/पंजीकरण कैसे करें? (how to apply pm kisan samman nidhi yojana online)

योजना के लिए आवेदन करने के कई तरीके हैं. पहला किसान भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.pmkisan.gov.in/ पर जाकर खुद को पीएम किसान के लिए पंजीकृत कर सकते हैं.

यहां https://www.pmkisan.gov.in/RegistrationForm.aspx किसान को पंजीकरण फॉर्म भरने और खुद को पंजीकृत करने होगी.

इसके अलावा,किसान स्थानीय पटवारी या राजस्व अधिकारी या राज्य सरकार द्वारा नियुक्त पीएम-किसान योजना (pm kisan yojana) के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर जा सकते हैं और न्यूनतम समर्थन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

rupee

पीएम-किसान योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents for PM-Kisan Yojana)

किसान के पास पीएम-किसान योजना (PM-Kisan yojana)के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए-

आधार कार्ड

बैंक खाता

भूमि होल्डिंग दस्तावेज

नागरिकता प्रमाण पत्र

पंजीकरण करने के बाद, किसान को www.pmkisan.gov.in/ पर आवेदन, भुगतान और अन्य विवरणों की स्थिति की जांच करते रहना चाहिए.

पीएम किसान पोर्टल पर portal किसान कॉर्नर ’अनुभाग में निम्नलिखित सुविधाएं हैं-

नया किसान पंजीकरण

आधार विफलता रिकॉर्ड संपादित करें

लाभार्थी की स्थिति

लाभार्थी सूची

स्व पंजीकृत / सीएससी किसान की स्थिति

पीएम किसान ऐप डाउनलोड करें

पीएम किसान की स्थिति और लाभार्थियों की सूची की जांच कैसे करें? (How to check pm kisan beneficiary status and list)

पीएम किसान की स्थिति या पीएम किसान लाभार्थियों की सूची (pm kisan beneficiary list) की जांच करने के लिए, किसानों को कुछ चरणों का पालन करना होगा;

चरण 1 - पीएम-किसान आधिकारिक वेबसाइट - www.pmkisan.gov.in/ पर जाएं

चरण 2 - मेनू बार पर, 'किसान कॉर्नर' पर क्लिक करें

चरण 3 - अब उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें 'लाभार्थी की स्थिति' और 'लाभार्थी सूची' पढ़ी गई हो, जिस पर भी आप जांच करना चाहते हैं.

चरण 4 - यदि आप 'लाभार्थी सूची' की जांच करना चाहते हैं- तो अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें.

चरण 5 - फिर 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर टैप करें



English Summary: Good News ! The next installment of PM Kisan Yojana will have to be received by such a date, for complaints, contact these phone numbers

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in