MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Free Tractor Yojana: राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के तहत किसानों को मिल रहा यह लाभ

राजस्थान फ्री ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री गहलोत सरकार द्वारा राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को लाभ प्रदान करने के लिए की गई है.

डॉ. अलका जैन
डॉ. अलका जैन
Free Tractor Yojana
Free Tractor Yojana

कृषि यंत्रों के योगदान को देखते हुए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों को खरीदने पर कृषकों की श्रेणी के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक कि सब्सिडी दी जाएगी.

निःशुल्क ट्रेक्टर का उद्देश्य 

इस योजना को लेन के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र में उन्नति करना, किसानो की आय में बढ़ोतरी करना, छोटे और सीमांत किसानो को आर्थिक रूप से सहयता प्रदान करना है, जिससे की वह आसानी से अपना जीवन यापन कर सकते है.

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ 

इस योजना के अंतर्गत राज्य के जरूरतमंद छोटे  सीमांत किसानो को अपने खेतो में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए नि:शुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र किराये पर उपलब्ध कराये जा रहे है.

कितने किसान अब तक हो चुके लाभान्वित 

राजस्थान में किसानों को ट्रैक्टर व कृषि यंत्र की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराने की राज्य सरकार की इस योजना से अब तक चार हजार से अधिक किसानों को फायदा हुआ है और उन्हें 8000 घंटे की सेवाएं प्रदान की जा चुकी है.

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राज्य के किसानो को कृषि यंत्रो की निशुल्क सुविधा 30 जून तक प्रदान की जाएगी. इस निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत राजस्थान के जरूरतमंद पात्र किसानों की ओर से मांग आने पर कम्पनी के रजिस्टर्ड ट्रेक्टर एवं थ्रेसर के माध्यम से सेवा दी जा रही है. 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के किसानो को इस योजना के तहत आवेदन  करना होगा. आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस कृषि यंत्र अनुदान योजना से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता आदि मुहैया कराने जा रहे हैं- 

ये भी पढ़ें: Bihar: जल जीवन हरियाली योजना से किसानों को मिलेगी 75% की सब्सिडी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में भाग लेने की पात्रता 

  • आवेदक राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए.

  • इस योजना के तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमज़ोर छोटे और सीमांत किसान पात्र होंगे.

  • राज्य के किसानो के पास खेती योग्य भूमि होनी चाहिए.

आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड

  • निवास प्रमाण पत्र

  • किसानो की खेती के कागज़ात

  • मोबाइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए 9282222885 नंबर पर एसएमएस भेजकर जेफार्म सर्विसेज से सम्पर्क कर सकते हैं. अगर काश्तकार पहले से जेफार्म सर्विसेज में पंजीकृत हैं और किराए पर ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरण के लिए ऑर्डर करना चाहते हैं तो ए लिखकर संदेश भेजें. अगर पंजीकृत नहीं हैं तो बी संदेश भेजें.

English Summary: Free Tractor Yojana: Farmers are getting this benefit under Rajasthan Free Tractor and Agricultural Machinery Scheme Published on: 19 May 2022, 05:39 IST

Like this article?

Hey! I am डॉ. अलका जैन . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News