1. सरकारी योजनाएं

Bihar: जल जीवन हरियाली योजना से किसानों को मिलेगी 75% की सब्सिडी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने किसानों के मद्देनजर जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की है. इसके तहत प्रदेश के किसानों को सरकार तालाब व पोखरा बनाने के लिए 75 हजार 500 रूपये की सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे उन्हे सिंचाई करने में परेशानी ना हो.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Jal Jeevan Hariyali Yojana Bihar
Jal Jeevan Hariyali Yojana Bihar

केंद्र से लेकर राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर किसानों के हित के लिए काम करती रहती हैं. इसी कड़ी में बिहार सरकार अपने राज्य के किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की है.

इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे किसानों का मुनाफा डबल हो जाता है. ऐसे में आइये जानते हैं इस योजना के बारे में सारी जानकारी...

किसानों को मिलती है 75 हजार की सब्सिडी

जल जीवन हरियाली योजना के तहत बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार राज्य के किसानों को तालाब व पोखरा बनाने और खेतो की सिंचाई करने के लिए 75 हजार 500 रूपये की सब्सिडी देती है.

पिछले 2 वर्षों में 1 करोड़ लगाये गए पेड़

यहां आपको ये भी बता दें कि इस योजना का नाम जल जीवन हरियाली योजना इसलिए भी रखा गया है, क्योंकि इसका उद्देश्य प्रकृति को सुरक्षित कर राज्य में हरियाली बढ़ाना भी है. इस योजना का मकसद राज्य में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना, पोखरा, कुआ और तालाब का निर्माण कर राज्य को हरा-भरा बनाना है.

यही वजह है कि इस योजना के तहत प्रदेश में अब तक करोड़ों पौधे लगाये जा चुके हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, मनरेगा के जरिए पिछले 2 सालों में इस योजना के अंतर्गत अब-तक 1 करोड़ पौधे राज्यभर में लगाए गए हैं. इस योजना के लिए इस साल यानी 2022 में राज्य सरकार द्वारा 24 हजार 524 करोड़ रूपये खर्च करने का लक्ष्य तय किया गया है. 

ये भी पढ़िए:वाराणसी के डाकघर हो रहे हैं Cashless, जानिए क्या है ये बदलाव जिससे हो सकता है आपकी जेब का वज़न कम

कैसे करें आवेदन?

ऐसे में बिहार राज्य के जो भी किसान भाई राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वो तुरंत ऑनलाइन आवेदन कर लें. क्योंकि बिहार कृषि विभाग ने इस योजना के लिए आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. यहां आपको बता दें कि इस योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जो बिहार के स्थायी निवासी हो.

ऐसे में जो भी इच्छुक लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वो जल जीवन हरियाली योजना की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं.

English Summary: Bihar: 75% subsidy to farmers from Jal Jeevan Hariyali Yojana, read full information here Published on: 19 May 2022, 11:44 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News