MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

पीएम फसल बीमा सप्ताह में किसानों को मिलेगा मुआवजा, जानें कैसे?

किसानों को अब अपनी फसल खराब होने पर घबराने की जरूरत नहीं है. दरअसल, किसानों को फसल खराब होने पर फसल बीमा योजना से मुआवजा दिया जाएगा...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Prime Minister Crop Insurance Scheme
Prime Minister Crop Insurance Scheme

किसानों की मदद के लिए सरकार विभिन्न योजनाओं पर काम करती रहती है, जिससे किसानों को लाभ पहुंच सके. इसी क्रम में सरकार ने हाल ही में फसल बीमा योजना की शुरू की है. जिसकी मदद से किसानों को फसल बीमा करने में मदद मिलेगी.

तो आइए आज हम किसान भाइयों को इस लेख में फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे, ताकि वह इससे जुड़ी सभी जानकारी को सरलता से जान सकें और अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकें.

7 जुलाई तक देशभर में फसल बीमा सप्ताह चलेगा

राजस्थान सरकार ने फसल बीमा योजना पर काम तेजी से शुरू कर दिया है. इसी क्रम में राजस्थान के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने लगभग 35 लाख बीमा वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. ये ही नहीं सरकार ने राज्य के कई जिलों में बैन कैंपेन के माध्यम से इस योजना के प्रति प्रेरित किया है.  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देशभर में 7 जुलाई तक फसल बीमा सप्ताह बनाया जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) के अंतर्गत फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 149 लाख फसल बीमा पॉलिसी (crop insurance policy) धारक किसानों को लगभग 15 हजार 800 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया गया है.

पीएम फसल बीमा योजना क्या है ?  (What is PM Fasal Bima Yojana?)

सरकार की इस योजना में किसानों को बाढ़, बारिश, भूस्खलन और सूखा या फिर रोगों के चलते फसल को नुकसान पहुंचता है, तो सरकार किसानों को फसल का मुआवजा देती है. इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद जरूरी है. जिन भी किसानों का बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन हुआ है, तो अपनी खराब फसल के लिए 72 घंटे के अंदर फसल बीमा योजना से लाभ पा सकते हैं.

इन फसलों पर मिलता है मुआवजा (Compensation is available on these crops)

सरकार ने फसल बीमा योजना में ज्वार, बाजरा, मक्का, मूंग, उड़द, अरहर, चना और सोयाबीन के अलावा टिल, धान, कप्स, मोठ और मूंगफली की खरीफ फसल को शामिल किया है. इस फसलों पर किसान आसानी से बीमा पा सकते हैं. इन सभी फसलों के लिए किसान 31 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  में आवेदन प्रक्रिया (Application process in Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको पहले पंजीकरण करना होगा. इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

English Summary: fasal bima scheme apply farmer Published on: 06 July 2022, 05:45 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News