जरूरी बात: किसान इस योजना में निवेश करेंगे, तो हर महीने मिलेगा 3 हजार रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

देश के अन्नदाता को वृद्धावस्था में कई बार तंगहाली का सामना करना पड़ता है. यह अवस्था ऐसी है, जब किसान की शारीरिक क्षमता कम हो जाती है. ऐसे में अगर पैसों की तंगी भी आ जाए, तो किसानों के सामने कई मुसीबतें खड़ी हो जाती हैं. इसके लिए सरकार ने कई अहम सरकारी योजनाएं चला रखी हैं. इसमें से एक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Maan dhan Yojana) भी है. यह योजना किसानों के बुढ़ापे को आराम से बिताने की सुविधा प्रदान करती है.

क्या है पीएम किसान मानधन योजना? (What is PM Kisan Maan dhan Yojana?)

सरकार की यह योजना साल 2019 में लागू की गई. यह योजना किसानों को बढ़ती उम्र में बहुत राहत देती है. इसमें निवेश कर किसान हर महीने 3 हजार रुपए तक की पेंशन प्राप्त कर सकता है. बता दें कि इस योजना से अब तक लगभग 19,99,319 किसान खुद को जोड़ चुके हैं. अच्छी बात है कि इस योजना में आप जितना निवेश करते हैं, उतना ही किसानों को सरकार का योगदान मिलता है.

इतनी आयु के किसानों को मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान की आयु 18 से 40 तक की होनी चाहिए. इसके साथ ही किसानों के पास लगभग 2 हेक्टेयर तक की जमीन भी होनी चाहिए. इस तरह के किसान आसानी से इस योजना में निवेश कर सकते हैं.

इतना करना होगा निवेश

इस योजना में किसान 55 से 200 रुपए तक की राशि का निवेश कर सकता है. मतलब 18 साल की आयु में 55 और 40 साल की आयु में यह राशि 200 रुपए तक ही है. इसको सीधे मानधन योजना में भी जमा कर सकते हैं. इस तरह किसानों को अपनी जेब से खर्च करने की जरूरत नहीं है. अगर किसान 10 साल से पहले इस योजना को बंद कर देता है, तब भी उसको जमा राशि पर बैंक रेट से ब्याज मिल सकता है.

इतनी मिलेगी पेंशन

अगर किसान इस योजना में निवेश करता है, तो किसान को 60 साल की आयु में कम 3 हजार रुपए की मासिक पेंशन मिल जाती है. अगर किसान किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है, तो यह मासिक पेंशन उसकी पत्नी को मिलेगी. ध्यान दें कि पत्नी को यह पेंशन आधी ही मिलती है. खास बात है कि स्कीम होल्डर के सिवाय पत्नी के अलावा यह लाभ किसी और को नहीं दिया जा सकता है.

फ्री में होता है रजिस्ट्रेशन

किसानों को बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना (PMKMY) का रजिस्ट्रेशन फ्री में होता है. अगर किसान पहले से पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर है, तब भी किसान को अलग से कोई पेपर दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ऐसे करें निवेश

ध्यान दें कि इस योजना में निवेश करने के लिए किसान को अपने नजदीकी Common Service Centre (CSC) पर जाना पड़ेगा. इसमें पहला निवेश कैश में किया जाता है. इसके बाद  किसान को एक किसान कार्ड और किसान पेंशन अकाउंट नंबर मिल जाता है.

जरूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड

  • बैंक में खाता होना चाहिए.

ये खबर भी पढ़ें: PM Kisan Subsidy: किसानों को मिल सकता है दोगुनी सब्सिडी का लाभ

English Summary: Farmers will get 3 thousand rupees by investing in PM Kisan Maan Dhan Yojana

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News