1. सरकारी योजनाएं

Post Office Digital Savings Account खुलवाने के लिए जल्द डाउनलोड करें IPPB Mobile App, घर बैठे कर पाएंगे लेन-देन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
IPPB Mobile App

IPPB Mobile App

कई बार पोस्ट ऑफिस खाताधारक को लेन-देन करने में कई तरह की परेशानियां होती हैं. इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए कई चक्कर लगाने पड़ते हैं, तो कभी घंटों तक लाइन में खड़ा होना पड़ता है.

मगर अब पोस्ट ऑफिस खाताधारक को इन सभी समस्याओं से जूझना नहीं पड़ेगा, क्योंकि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) अपने मोबाइल ऐप के जरिए डिजिटल रूप से बचत खाता खोलने (Post Office Digital Savings Account) की सुविधा दे रहा है.

क्या है आईपीपीबी मोबाइल ऐप (What is IPPB Mobile App)

इस मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से बेसिक बैंकिंग लेनदेन किया जा सकता है. बता दें कि इससे पहले ग्राहकों को रुपए जमा कराने, बैलेंस चेक करने, रुपए ट्रांसफर करने और दूसरी वित्तीय लेनदेन के लिए अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाना पड़ता था. मगर अब आप अपनी पोस्ट ऑफिस आरडी, पीपीफ और सुकन्या समृद्धि खाते में भी रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं.

आईपीपीबी मोबाइल ऐप से फायदा (Benefit from IPPB Mobile App)

अगर आपको आईपीपीबी खाता (IPPB Account) खुलवाना है, लेकिन खाता खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस जाने का समय नहीं है, साथ ही लाइन में खड़े रहने के झंझट से बचना चाहते हैं, तो जल्द ही घर बैठे आईपीपीबी मोबाइल ऐप (IPPB Mobile App) डाउनलोड कर लीजिए. आप इस ऐप की मदद से डिजिटल बचत खाता खुलवा (Post Office Digital Savings Account) सकते हैं. बता दें कि इसके लिए आवेदक की आयु सीमा 18 साल से अधिक होनी चाहिए. इसके साथ ही आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए. आइए आपको आवेदन की प्रक्रिया बताते हैं.

आईपीपीबी मोबाइल ऐप से खाता खुलवाने की प्रक्रिया (Account opening process from IPPB Mobile App)

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें.

  • इसके बाद आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग ऐप को ओपन करके ‘Open Account’ पर क्लिक करें.

  • अब अपना पेन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें.

  • इसके बाद लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. वह ओटीपी दर्ज करें.

  • अब अपनी मां का नाम, शैक्षिक योग्यता, पता और नॉमिनी आदि का विवरण दें.

  • यह सारी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.

  • इस तरह खाता खुल जाएगा.

  • आप इस इंस्टेंट बैंक अकाउंट का उपयोग ऐप द्वारा कर सकते हैं.

आपको बता दें कि डिजिटल सेविंग अकाउंट केवल एक साल के लिए वैध होता है. इस खाते को खुलवाने के 1 साल के भीतर उस खाते के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण पूरा करना होता है, जिसके बाद इसे नियमित बचत खाते के रूप में बदल दिया जाएगा.

English Summary: Download IPPB Mobile App and open Post Office Digital Savings Account

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News