1. सरकारी योजनाएं

किसानों को डबल गिफ्ट: PM-Kisan के साथ अब IPM का भी फायदा, जानिए कैसे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई योजनाएं (Government Schemes) चलाई हैं जिसमें से एक है प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) जिसे PMKSNY के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना के तहत सरकार किसानों (Farmers) को हर साल 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता (Financial Help) प्रदान करती है. ताकि किसानों की पैसों की तंगी को कुछ हद तक कम किया जा सकें. इसके लिए सरकार सालाना (Annually) तीन किस्तों (Installments) के जरिए 2-2 हजार रुपए की किस्त देती है. अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM-Kisan Yojana) के लाभार्थी (Beneficiery) हैं तो आप भी इंट्रीगेटिट पेस्ट मैनेजमेंट (Integrated Pest Management) में इस किस्त का पैसा लगा सकते हैं.

क्या है ये इंट्रीगेटिट पेस्ट मैनेजमेंट (Integrated Pest Management)?

इंट्रीगेटिट पेस्ट मैनेजमेंट (IPM) एक ऐसी विधि है जो आपकी फसल को नष्ट व नुकसान पहुंचाने वाले कीटों (Pests) को नियंत्रित करती है. ये काफी सस्ती व किफायती विधि है. इस विधि में रोगों, नाशीजीवों और खरपतवार नियंत्रण की तकनीक का प्रयोग किया जाता है. यह एक बेहतरीन तकनीक है. जो फसल को कीट और बीमारियों से बचाने में काफी ज़्यादा कारगार मानी जाती है. इसके अलावा यह फसलों को जहरीले रसायनों (Chemicals) से भी बचाती है.

क्या है इस विधि को अपनाने का मुख्य उद्देश्य ?

इस विधि को अपनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य इन नाशीजीवों की संख्या को एक सीमा (Limit) के नीचे बनाए रखना है. जिसे ‘आर्थिक क्षति सीमा’( Pecuniary damage limit) भी कहते हैं. जो किसान, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के लाभार्थी नहीं हैं वे भी इसमें थोड़ा निवेश कर अपनी फसल को इन नाशीजीवों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं और आपके इनकम को भी बढ़ा सकता है.

English Summary: Double gift to farmers: IPM also benefits with PM-Kisan, know how

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News