MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

अब पंजाब में घर-घर तक पहुंचेगा आटा, जानें आखिर मान सरकार ने क्यों लिया यह बड़ा फैसला

पंजाब सरकार ने महंगाई को देखते हुए एक बड़ा ऐलान किया है. अब पंजाब में घर-घर तक आटा पहुंचेगा.

मुकुल कुमार
मुकुल कुमार
अब पंजाब में लोगों के घर तक पहुंचेगा गेहूं
अब पंजाब में लोगों के घर तक पहुंचेगा गेहूं

पंजाब में राज्य सरकार की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया है. अब राज्य में घर-घर तक पैकेटबंद आटा या गेहूं की डिलीवरी की जाएगी. राशन पहुंचाने का काम फेयर प्राइस शॉप के द्वारा किया जाएगा. यह पंजाब में राशन की दुकान है. बता दें कि हर दिन आटा व गेहूं की बढ़ रही कीमतों को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार की तरफ से इस तरह का निर्णय लिया गया है. इस मामले को लेकर पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई थी. जिसके बाद यह कदम उठाने का फैसला किया गया.

सील रहेंगे आटा के पैकेट

पंजाब सरकार की तरफ से बैठक के बाद कहा गया कि अब 'आटा' या गेहूं की सप्लाई राशन डिपो में काउंटर पर या लाभार्थियों के घर पर की जाएगी. पैकेट पूरी तरह से सील होंगे और उन्हें मापकर डिलीवरी की जाएगी. राज्य सरकार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि अभी मौसम के जो हालात हैं, उसमें लोगों को लाइन में लगकर राशन लेना सही नहीं है. आजकल कई जगहों पर भारी बारिश हो रही है. जिससे लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लाभार्थियों के घर तक आटा या गेहूं पहुंचाने का निर्णय लिया गया है.

पिछले साल इस योजना पर लगा दी गई थी रोक

बता दें कि पिछले साल पंजाब में 'आटा' की होम डिलीवरी शुरू करने की मान सरकार की योजना पर रोक लगा दी गई थी. दरअसल, इस योजना को लेकर राशन दुकान मालिक पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में चले गए थे. क्योंकि वह वितरण एजेंसियों जरिए इस योजना को लागू करने के पक्ष में नहीं थे. सरकार की तरफ से शनिवार को बयान में कहा गया है कि डिलीवरी के दौरान बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन और अन्य जरूरी प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी.

बता दें कि पंजाब सरकार ने बीते दो महीनों में कृषि क्षेत्र से जुड़े कई बड़े कार्यों को अंजाम दिया है. जैसे कि सरकार ने 1 अक्टूबर, 2022 से 30 जून, 2023 तक पंजाब में 20 सरकारी पशु तालाबों सहित 300 से अधिक अधिकृत गौशालाओं से जुड़े 8.50 करोड़ रुपये के पेंडिंग बिजली बिलों को माफ करने की मंजूरी दी है.

English Summary: Door-to-door delivery of flour or wheat in Punjab, preparation to give relief from inflation Published on: 30 July 2023, 11:26 IST

Like this article?

Hey! I am मुकुल कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News