MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

नंदिनी कृषक बीमा योजना से देशी गायों को बढ़ावा, पशुपालकों को मिलेगी 25 उन्नतशील नस्ल की गाय

उत्तर प्रदेश में जल्द ही नंदिनी कृषक बीमा योजना की शुरुआत होने वाली है. इससे देशी नस्ल की गायों को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि योजना राज्य में श्वेत क्रांति लायेगी.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Nandini Krishak Bima Yojana
Nandini Krishak Bima Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार एक के बाद एक पशुपालक किसानों के लिए योजनाएं लेकर आ रही है. इसी कड़ी में एक बार फिर से योगी आदित्यनाथ की सरकार ने पशुपालकों को तोहफा दिया है. राज्य में जल्द ही नंदिनी कृषक समृद्धि योजना की शुरुआत होने वाली है. इसकी जानकारी खुद पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने दी है.

क्या है नंदिनी कृषक समृद्धि योजना

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना की शुरुआत नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत की जा रही है. इसको लेकर मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा है कि नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत प्रदेश में श्वेत क्रांति आयेगी. इसके लिए 'नंदिनी कृषक समृद्धि योजनाशुरू करने का प्रस्ताव किया जा रहा है. इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों को 25 देशी उन्नतशील नस्ल की गायें उपलब्ध कराई जायेगी, जिससे दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी हो सकेगी और श्वेत क्रांति का सपना साकार हो सकेगा.

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना का लक्ष्य देशी नस्ल को बढ़ावा देना और कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के जरिए किसानों और पशुपालकों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना है. उम्मीद जताई जा रही है कि यह योजना दुग्ध उत्पादन क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हो सकती है.

क्या है नंद बाबा दुग्ध मिशन

नंद बाबा दुग्ध मिशन की शुरुआत इसी साल 2023 में की गई है. यह उत्तर प्रदेश के पशुपालकों को आर्थिक रूप से और मजबूत बनाने के लिए किया गया है. योगी सरकार इस योजना पर 1000 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित करेगी. इसी मिशन के तहत अब नंदिनी कृषक समृद्धि योजना की शुरुआत होने वाली है.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में पशुपालन का यह सबसे सही मौका, योगी सरकार गाय-भैस खरीदने पर दे रही है 40 हजार

नंद बाबा दुग्ध मिशन का उद्देश्य

इस योजना के तहत पशुपालकों को दूध का उचित मूल्य दिया जाएगा, जिससे किसानो की आय में बढ़ोतरी होगी.

इस योजना के तहत पशुपालक किसानों के अपने क्षेत्र में दूध को बेचने का प्रबंध किया जायेगा. दूध विक्रय करने का प्रबंध दुग्ध उत्पादन सहकारी समितियों के द्वारा ही किया जाएगा. मतलब ये कि अब पशुपालकों को दूध बेचने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

English Summary: Native cows get boost from Nandini Krishak Bima Yojana, cattle herders will get 25 advanced breed cows for free Published on: 29 July 2023, 02:27 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News