1. खेती-बाड़ी

बहुत जल्दी तैयार होती हैं ये सब्जियां, अधिक मुनाफा पाने के लिए करें बुवाई

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Vegetable Cultivation

Vegetable Cultivation

वर्तमान में हरी एवं ताजी सब्जियों का मिल जाना किसी उपलब्धि से कम नहीं है. अब सर्दियां आने वाली है, तो आप इस मौसम में कई ऐसी सब्जियों की खेती (Vegetable Cultivation) कर सकते हैं, जिनकी कटाई आप 60 से 70 दिन या उससे कम समय में कर सकते हैं. आज हम ऐसी कुछ सब्जियों की जानकारी लेकर आए हैं-

मूली (Radish)

तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में मूली एक है. वैसे तो मूली को सालभर उगा सकते हैं. इसके बीज को लगाने का सर्वोत्तम समय ठंड है, लेकिन आप इसे बिना किसी कृषि रसायन के उपयोग के उगा सकते है.

पालक (Spinach)

पालक अत्यधिक पौष्टिक सब्जी है, जिसकी बढ़वार काफी तेजी से होती है. सर्दी के मौसम में सबसे पालक की फसल का विकास तेजी से होता है. आप मूली की तरह पालक को भी इस समय लगा सकते हैं.

कोहलबी (Kohlbi)

यह गोभी परिवार का एक सदस्य है, जो जल्द ही एक स्वादिष्ट सब्जी में बदल जाता है. इसे कच्चा या पकाकर खा सकते हैं. कोहलबी की खेती के लिए ठंडा मौसम उपयुक्त होता है. इसे ठंढ से 2 सप्ताह पहले लगा सकते हैं.

चुकंदर (Beetroot)

यह एक अत्यधिक पौष्टिक और तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है. आप सर्दियां शुरू होने के 2 सप्ताह पहले चुकंदर लगा सकते हैं.

खीरा (Cucumber)

आश्चर्यजनक रूप से तेजी से पैदा होने वाली यह सब्जी फलदायी और उगाने में आसान है. ठंढ के शुरुवात में खीरे के बीज लगाएं.

हरी सेम (Green beans)

ताजी हरी फलियों का स्वाद बात ही अलग होती है. इनका स्वाद सुपरमार्केट की फलियों की तुलना काफी अलग होता है. बता दें कि हरी बीन्स सबसे तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में से एक हैं. इन्हें सर्दी की शुरुआत में लगाया जा सकता है.

शलजम (Turnip)

शलजम का नाम तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में शामिल है. कई लोग शलजम का सेवन सब्जी व सलाद के रूप में करते हैं. आप औसत अंतिम ठंढ से 2 से 3 सप्ताह पहले शलजम लगा सकते हैं.

गाजर (Carrots)

गाजर सब्जी व अचार खाने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प है. यह तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में शामिल है. आप औसत अंतिम ठंढ से 2 से 3 सप्ताह पहले गाजर लगा सकते हैं.

पत्ता गोभी, फूलगोभी और ब्रोकोली (Cabbage, cauliflower and broccoli)

बता दें कि सर्दियों के मौसम में पत्ता गोभी, फूलगोभी और ब्रोकोली सबसे तेज़ फसल के लिए जानी जाती है. ऐसे में आप कम दिनों में इन सब्जियों से अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं.

आलू (Potatoes)

आलू सबसे महत्वपूर्ण फसल है, जिसे आप एक बगीचे में उगा सकते हैं. आलू में भरपूर कैलोरी होती है. आप आलू को औसत अंतिम ठंढ से 2 से 3 सप्ताह पहले उगा सकते हैं. इसकी शुरुआती किस्मों का उत्पादन 70 से 80 दिनों में शुरू हो जाएगा.

मटर (Peas)

मटर एक सुपर कोल्ड हार्डी फसल मानी जाती है, जो तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में एक है. बता दें कि जैसे ही बसंत ऋतु समाप्त होती है, वैसे ही आप मटर लगा सकते हैं.

English Summary: vegetables ready in 60 to 70 days

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News