1. खेती-बाड़ी

सितम्बर माह में इन सब्जियों की करें खेती, कम लागत में होगी अच्छी कमाई!

स्वाति राव
स्वाति राव

Cultivation of Vegetables,

अगस्त माह समाप्ति की ओर है तथा सितंबर माह आने में कुछ ही दिन शेष बचा है. यह सही समय है जब हम सितंबर महीने मे लगाए जाने वाले सब्जियों की जानकारी प्राप्त कर लें तथा खेत में किए जाने वाले कार्यों की तैयारी शुरू कर दें. बता दें उत्तर भारत में सितंबर माह में तापमान लगभग 25 से 35 डिग्री सेल्सियस  के आसपास रहता है,  इसलिए यह मौसम सब्जियों की खेती के लिए अच्छा माना जाता है. इस लेख में हम आपको उन सब्जियों की खेती के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप सितंबर महीने में उगा सकते हैं और इससे अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

शिमला मिर्च की खेती (Capsicum Cultivation)

सितम्बर माह शिमला मिर्च की खेती के लिए अच्छा माना जाता है. इसकी खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. 

मेथी की खेती (Fenugreek Cultivation)

जाड़े के मौसम में मेथी का साग, मेथी का पराठा और मेथी की पूरी का अलग ही मज़ा है.  घर पर मौजूद मसालों में प्रयोग होने वाली मेथी के दानों से भी मेथी उगाया जा सकता है. बीज लगाने के कुछ ही दिनों बाद आपको पत्तियां प्राप्त हो जाएंगी.

मूली की खेती (Radish Cultivation)

मूली की जड़ तथा पत्तियां दोनों लोगों के द्वारा बड़े चाव से खाई जाती है. इसके सेवन से बवासीर जैसी बीमारी से निजात मिलती है. बुवाई के बाद से इसकी फसल की 3 – 4 सप्ताह में तैयार हो जाती है.

पलक की खेती (Spinach Cultivation)

पालक आयरन का सबसे अच्छा स्रोत होता है. इसकी 3 से 4 सप्ताह में ही इसकी पत्तियां तोड़ने लायक हो जाती है. इसके खेती कर किसान अच्छा मुनाफ प्राप्त कर सकते हैं. 

बैंगन की खेती (Brinjal Cultivation )

देश में बैंगन आलू के बाद दूसरी सबसे अधिक खपत वाली सब्जी फसल है. विश्व में चीन के बाद भारत बैंगन की दूसरी सबसे अधिक पैदावार वाला देश है. बैगन की खेती कर किसान भाई अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी बुवाई खेत की जलवायु के अनुसार की जाती है.

लौकी की खेती (Bottle Gourd Cultivation )

ताजगी से भरपूर एवं सेहत के लिए ख़ास मानी गई लौकी एक कद्दूवर्गीय खास सब्जी है. इसे बहुत तरह के व्यंजन जैसे- रायता, कोफ्ता, हलवा व खीर वगैरह बनाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. यह कब्ज को कम करने, पेट को साफ करने, खांसी या बलगम दूर करने में बहुत फायदेमंद है. इस के मुलायम फलों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट व खनिज लवण के अलावा, प्रचुर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं.

ऐसे ही खेती से जुडी सभी जानकारियां जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: vegetables grown in the month of September, which will earn good money in less cost

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News