1. ख़बरें

कृषि रसायन उद्योग के सतत विकास में तेजी लाने के लिए आयोजित होगा एग्रोकेमिकल्स सम्मेलन 2021

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agrochemicals Conference

Agrochemicals Conference

एग्रोकेमिकल्स या कृषि रसायन ऐसे उत्पादों की श्रेणी में आते हैं, जिसमें कीटनाशक रसायन एवं रासायनिक उर्वरक शामिल होते हैं. हालांकि, ये सभी रसायन किसानों के लिए काफी महंगे हैं, फिर भी बेहतर उत्पादन के लिए इनका उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा है.

इनका सही मात्रा एवं उपयुक्त विधि से उपयोग किसानों के लिए बेहतर आय के अवसर प्रदान करता है. इसके लिए किसानों को समय-समय पर एग्रोकेमिकल्स से रूबरू कराया जाता है. इसी कड़ी में भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) (Federation of Indian Chambers of Commerce and Industry/FICCI) द्वारा एग्रोकेमिकल्स सम्मेलन का 10 वां संस्करण आयोजित किया जा रहा है. 

इस सम्मेलन को रसायन और पेट्रोकेमिकल विभाग, सरकार के सहयोग से 23 सितंबर 2021 को आयोजित किया जाएगा. इसका विषय है "इंडिया @75: आत्मनिर्भर भारत के लिए कृषि रसायन उद्योग के सतत विकास में तेजी लाना" है.

एग्रोकेमिकल्स सम्मेलन में कौन-कौन करेगा शिरकत?

इस सम्मेलन में रसायन और पेट्रोकेमिकल विभाग, कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, उद्योग जगत के कप्तान, किसान और दुनिया भर के शिक्षाविद शामिल होंगे. इसके अलावा सम्मेलन में सभी हितधारकों को एक साथ लाने और क्षेत्र को अगले उच्चतम स्तर पर ले जाने के लिए अपने विचारों का आदान-प्रदान करने का मंच प्रदान किया जाएगा.

सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम है कि भारतीय कृषि न केवल बढ़ती आबादी की आवश्यकता की रक्षा करे, बल्कि पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित "फसल सुरक्षा और फसल स्वास्थ्य समाधान" सुनिश्चित करके पोषण की आवश्यकता को भी पूरा करे.

दुनियाभर में किसान स्थायी तरीके से कृषि का संचालन करने के लिए कदम उठा रहे हैं. ऐसे में एग्रोकेमिकल्स एक महत्वपूर्ण कृषि सहायता उद्योग है. बता दें कि एग्रोकेमिकल्स खेत में कीटों और बीमारियों को नियंत्रित करके कृषि उपज को बढ़ाता है. इससे किसानों को काफी अच्छा लाभ मिलता है.

अन्य विवरण के लिए  संपर्क करें

सम्मेलन का नाम: एग्रोकेमिकल्स सम्मेलन का 10 वां संस्करण

वेबसाइट: https://ficci.in/

दिनांक: 23 सितंबर 2021

FICCI

पता: फेडरेशन हाउस, तानसेन मार्ग, नई दिल्ली

मोबाइल: 91-112373876070

ईमेल: cpc@ficci.com

English Summary: 10th edition of Agrochemicals Conference on 23rd September

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News