1. खेती-बाड़ी

Top 5 Varities Of Mango: आम की टॉप 5 किस्में, जिनसे होगी किसानों की अच्छी कमाई

स्वाति राव
स्वाति राव

Mango

आम एक ऐसा फल है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. आम में पाए जाने वाले जरुरी पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायी होते हैं. तो ऐसे में आज हम अपने इस लेख में आपको आमों की कुछ खास किस्म के बारे बताने जा रहे हैं. जिनकी खेती कर किसान अच्छा  मुनाफा कमा सकते हैं. आम की बागवानी करने वाले किसानों के लिए यह लेख बेहद ही लाभकारी होगा. तो आइये जानते हैं, आम की उन्नत किस्मों की बारे में-   

बंबई किस्म (Bombay Variety)

आम की यह किस्म बिहार क्षेत्र में पाई जाती है. इस किस्म के आम को पश्चिम बंगाल और बिहार में मालदा के नाम से भी जाना जाता है. इस किस्म के फल का आकार मध्यम, अंडाकार एवं तिरछा होता है. इस किस्म का फल रंग पीला होता है. यह फल खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. 

अलफांसो (Alphonso)

अल्फांसो भारत का सबसे खास किस्म का आम है. इसे आम का सरताज कहा जाता है. यह आम की एक खास किस्म है, जिसे मिठास, सुगंध और स्वाद के मामले में सबसे अच्छी किस्मों में से एक माना जाता है. इस किस्म के आम का वजन 150 ग्राम से लेकर 300 ग्राम तक होता है. यह भी आकार में अंडाकार एवं मध्यम आकार के होते हैं. इस किस्म को देश के अलग – अलग राज्यों में अलग –अलग नामों से जाना जाता है.

बंगलोरा (Bangalore)

यह दक्षिण भारत की प्रमुख किस्म है. इस किस्म को देश के कई राज्यों में अलग नाम से जाना जाता है जैसे कि- तोतापुरी, कल्लमई, थेवडियामुथी, कलेक्टर, सुंदरशा, बर्मोडिला, किल्ली मुक्कू और गिल्ली मुक्कू इत्यादि. इस किस्म के फल का आकार मध्यम से बड़ा होता है. इस किस्म के फल का रंग सुनहरा पीला होता है. 

बॉम्बे ग्रीन (Bombay Green)

आम की यह किस्म देश के उत्तर भारत में पाया जाता है. इसे मालदा नाम से भी जाना जाता है. इस किस्म का अकार अंडाकार एवं आयताकार होता है. यह फल बहुत लाभदायी होता है साथ ही इस किस्म की यह भी खासियत है कि कई दिनों तक ख़राब नही होता. यह बहुत जल्द पकने वाली किस्म है.

दशहरी (Dussehri)

यह बहुत लोकप्रिय माना जाता है. कई लोग दशहरी आम को मीठे और रसीले स्वाद की वजह से खाना पसंद करते हैं. देश के उत्तरी भाग में इसको ज्यादातर उगाया जाता है. इसके अलावा, यूपी के मलिहाबाद में इसकी खेती सबसे ज्यादा होती है. इस किस्म आकार छोटे से मध्यम आकार का होता है. एवं यह किस्म का फल का रंग पिला होता है.

English Summary: top 5 varieties of mango which will earn good income for farmers

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News