1. खेती-बाड़ी

न्यूज़ पेपर से बीज अंकुरण करने की विधि

हेमन्त वर्मा
हेमन्त वर्मा
Seed germination

Seed germination

बीज अंकुरण के लिए समाचार पत्र विधि बहुत ही असरदायी है. इस विधि से बीज 2-3 दिनों के भीतर अंकुरित हो जाते हैं. बाद में इन अंकुरित बीजों को खेत में बुवाई करने की काम आते है बीजाई के तुरंत बाद पानी जरूर देना चाहिए.

अखबार से बीज अंकुरण का तरीका (Method of seed germination from newspaper)

अखबार के कागज को चार बार मोड कर पानी में अखबार को डुबोएं. बाद में बीजों को कुछ दूरी पर अखबार पर 50-100 बीज रखें और फिर अखबार को मोड़ो और फिर अखबार को रोल करके धागे से बांध दें. अतिरिक्त पानी निकालने के बाद अखबार को पॉलीथिन बैग में डालकर घर में कहीं लटका दे. जब जड़ (Root) निकलना शुरू हो जाये तो उन्हें मिट्टी में बो दें और हल्का पानी पीला दे|

देसी या उन्नत किस्मों को चुनने के बाद, बीज बोने से पहले (Before sowing) दो बातों को ध्यान में रखना चाहिए, बुवाई से पहले बीज का अंकुरण निरीक्षण करना चाहिए, जिससे पता चल जाये कि कि क्या ये बीज अंकुरण (Seed germination) के लायक हैं या नहीं और दूसरी बात यदि बीज अच्छे अंकुरण क्षमता वाले है तो बीज उपचार बाद ही अंकुरण करना चाहिए.

बीज अंकुरण निरीक्षण (Seed germination inspection)

घरों में अंकुरण के लिए जांच की जाती है, जिसमें बीजों के सेंपल को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो कर रखा जाता है (यह तरीका जलवायु और बीजों के प्रकार के अनुसार बदल जाता है). चना के बीजों को गर्मियों के मौसम में 7-8 घंटे तक भिगोना पड़ता है, वहीं सर्दियों के मौसम में अंकुरण के लिए अधिक समय लगता है. बीज अंकुरण के लिए बीज की ऊपरी परत जीतने पतली होगी उतने कम समय में अंकुरण हो जाता है. बीजों को मोटे सूती कपड़े पर हवादार जगह पर रखा जाता है यदि अंकुरण प्रतिशत 80-90% से कम है तो बीज अच्छा नहीं है उसे बदल दें. यदि बीज बदलना संभव नहीं है तो बीजों की संख्या में वृद्धि कर दे.

बीज परीक्षण का उद्देश्य और महत्व (The purpose and importance of seed testing)

निम्न गुणवत्ता वाले बीजों को बोने के जोखिमों से बचाने के लिए बीज परीक्षण करना आवश्यक है. बीज परीक्षण का प्राथमिक उद्देश्य बीज परीक्षण प्रयोगशालाओं को प्रस्तुत बीज नमूनों की गुणवत्ता की स्थिति के बारे में सटीक जानकारी और परिणाम प्राप्त करना है.

  • बीज की गुणवत्ता (Quality) में कमी को पहचान करना.

  • बीजों की गुणवत्ता का निर्धारण करने के लिए और रोपण के लिए उनकी उपयुक्त स्थिति का पता करना.

  • बीज लेबलिंग (Labelling) करने और निर्देशों को लिखने में सहायक है.

  • बाजार में बीजों को बेचने और मूल्य निर्धारण (Pricing) में सहायक है.

English Summary: Method of Seed Germination through News paper

Like this article?

Hey! I am हेमन्त वर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News