1. खेती-बाड़ी

मक्का की फसल पर आर्मी वर्म कीट का हमला, जानिए रोकथाम का तरीका

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

टिड्डी दल के आकम्रण से उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा मध्य प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड क्षेत्र समेत कई राज्य के किसान दहशत में हैं. कई किसानों की फसलों को टिड्डियों के दलों ने अपना शिकार बनाया है. जहां किसान टिड्डी के दल को भगाने का पूरा प्रयास कर रहे थे कि उत्तर प्रदेश के किसानों के सामने एक और समस्या आकर खड़ी हो गई है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में जायद की फसल में मक्का की फसल प्रमुख मानी जाती है. मगर कृषि विभाग ने मक्का की फसल में आर्मी वर्म के हमले की आशंका जताई है. उनका कहना है कि इस वक्त मक्का की फसल को आर्मी वर्म से काफी नुकसान पहुंच सकता है. इसके लिए कृषि विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है, ताकि किसानों को मक्का की फसल में नुकसान न उठाना पड़े.  

क्या होता है आर्मी वर्म

मक्का की फसल में लगने वाले आर्मी वर्म को प्रमुख कीट माना जाता है, जो कि फसल को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इस कीट का लार्वा मक्के के छोटे पौधों के तनों में अंदर घुस जाता है और अपना भोजन प्राप्त करता है.

आर्मी वर्म की पहचान

इस कीट की पहचान पत्तियों पर लार्वा के मलमूत्र से होती है. यह कीट मक्का की पत्तियों पर भूसे के बुरादे जैसा दिखाई देता है. इसके लिए किसानों को अपनी फसलों पर नियमित रूप से निगरानी रखना चाहिए. अगर फसल पर इस कीट के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत उसका उपचार कर देना चाहिए. बता दें कि इस कीट  के लिए गर्म और नम, दोनों मौसम काफी अनुकूल रहता है.

ये खबर भी पढ़ें: Drip Irrigation को सरकार ने दिए 4 हजार करोड़ रुपए, 'पर ड्रॉप मोर क्रॉप' को मिलेगा बढ़ावा !

ऐसे करें आर्मी वर्म की पहचान

  • पत्तियों पर छिद्र दिखाई देते हैं.

  • लार्वा हल्के पीले, भूरे, हरे रंग और काले रंग के होते हैं.0

  • किनारों पर पट्टियां पड़ जाती हैं, साथ ही पीठ पर पीली सी रेखा पड़ जाती है.

आर्मी वर्म की रोकथाम

  • थायोमेक्थासोम 6 प्रतिशत, लेम्डा सायलाथ्रिन 9.5 प्रतिशत, क्लोरोपायरीफॉस 50 प्रतिशत, सायपरमेथ्रिन 5 प्रतिशत के मिश्रण का छिड़काव कर दें.

  • अधिकतर प्रयास करते रहें कि दवा का छिड़काव बढ़वार वाले भाग के अंदर तक पहुंच सके.

ये खबर भी पढ़ें: मानसून में लोबिया की इस 1 किस्म से 60 दिन बाद मिलेगा बंपर उत्पादन, जानें इसकी बुवाई का तरीका

English Summary: Method of prevention of army worm pest in maize crop

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News