MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Land Measurement: अब चुटकियों में नाप सकेंगे अपने खेत या प्लाट को, जाने इसकी बारीकियां और सभी यूनिट्स

हम जब भी किसी प्लाट या खेत को खरीदने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले लेखापाल या किसी भूमि को मापने वाले का मुंह देखने लगते हैं. इसका कारण यही है कि हमको भूमि मापने की सही जानकरी नहीं होती है. तो आज हम आपको भूमि मापने की इन्हीं बारीकियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

प्रबोध अवस्थी
Land measurement is very easy
Land measurement is very easy

Land Measurement Unit:  भारत में भूमि मापन एक जटिल लेकिन महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है. आज जमीन के लिए ही छोटी-बड़ी लड़ाई आप को कहीं भी देखने को मिल जाएंगी. इसका प्रमुख कारण केवल एक ही है वह यह है कि हमें भूमि मापन का सही ज्ञान न होना. भूमि मापन वैसे तो कोई जटिल काम नहीं है लेकिन सभी प्रदेशों में इसके अलग-अलग मापन इसे एक जटिल प्रकिया बना देते हैं. आज हम भारत के उत्तर प्रदेश के भूमि मापन के बारे में जानकारी को हासिल करेगें. यह जानकारी आपके लिए हमेशा ही महत्वपूर्ण रहेगी.

Now you too will be able to measure your farm easily
Now you too will be able to measure your farm easily

उत्तर प्रदेश में भूमि मापन

उत्तर प्रदेश में भूमि मापन के लिए सरकारी तौर पर लेखपालों कि नियुक्ति की जाती है. यही लेखपाल होते हैं जो आपके घर, खेत इत्यादि की नापजोक के लिए अपने पास पूरा डाटा रखते हैं. एक जिले में एक से ज्यादा लेखपालों की नियुक्ति की जाती है. और उन्हें उनके क्षेत्र का पूरा डाटा और नक्शा दिया जाता है. आप अगर भूमि को मापना नहीं जानते हैं तो आप लेखापाल की सहायता ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- किसान मिनटों में जमीन का नाप कैसे करें?

किन यंत्रों की आवश्यकता होती है भूमि मापन में

भूमि को नापने के लिए आपके पास नक्शा, गुनिया और जरीब का होना आवश्यक होता है. इन यंत्रों के माध्यम से आप भूमि के मापन को आसानी से कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं इन यंत्रों का महत्त्व:

Now you will not need a Lekhpal
Now you will not need a Lekhpal

नक्शा: नक़्शे के माध्यम से आपको अपनी भूमि के स्थान की सही जानकारी प्राप्त हो जाती है. आपको यह नक़्शे प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के लेखपाल से संपर्क करना चाहिए. जिसके बाद आप उस भूमि की सही माप कर सकते हैं.

गुनिया: गुनिया के माध्यम से आप नक़्शे में अपनी भूमि की सही जानकारी को हासिल कर सकते हैं.

जरीब: जरीब के द्वारा ही भूमि की माप की जाती है. भूमि को नापने के लिए ही जरीब को कड़ियों में विभाजित किया जाता है.

एक जरीब = 1980 इंच = 55 गज = 50.292 मीटर = 110 हाथ = 20 गठ्ठा = 66 फिट

यह भी जानें- खेत के चारों तरफ घूमकर पता लगाएं कितने एकड़ है जमीन, डाउनलोड करें ये मोबाइल ऐप

इन्हीं के साथ हम आपको भूमि मापन की कुछ अन्य इकाइयों के बारे में बताते हैं जिनके द्वारस आप बहुत ही आसानी से अपने खेत या प्लाट की नाप कर सकते हैं:

1 बीघा

43560 स्क्वायर फीट

1 बिस्वा

1361.25 स्क्वायर फीट

1 हेक्टयर

107, 639 स्क्वायर फीट

1 एकड़

4046.8 स्क्वायर फीट

यह सभी मापें स्क्वायर फिट में दी गईं है. आपको बता दे कि एक फिट में 12 इंच होते हैं. अगर आप इन सभी मापों को अच्छी तरह समझ गए तो आप अपनी एक इंच भी भूमि का नुकसान नहीं होने दे सकते हैं.

English Summary: Land Measurement Unit Now you will be able to measure your field or plot in a pinch, know its details and all the units Published on: 29 May 2023, 10:16 AM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News