MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Navara Rice: दुनिया भर में काफी फेमस है नवारा चावल, जानें ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद

नवारा चावल भारत के केरल राज्य में उगाया जाता है. यह एक प्राचीन किस्म का चावल है जिसे हजारों वर्षों से उगाया जा रहा है. नवारा चावल अपने स्वाद, गुणवत्ता और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इसकी डिमांड देश के कई राज्यों से तो हैं ही इसके अलावा विदेशों में भी इस चावल की डिमांड तेजी से बढ़ रहा है.

सावन कुमार
Navara rice
Navara rice

Navara Rice लाल चावल है जो भारत के केरल राज्य में उगाया जाता है. यह एक प्राचीन का किस्म का चावल है जिसे हजारों वर्षों से उगाया जा रहा है. नवारा चावल अपने स्वाद, गुणवत्ता और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. नावारा चावल एक मध्यम-मोटे आकार का चावल है जो पकने पर नरम और लचीला होता है. इसका स्वाद मीठा और सुगंधित होता है. नवारा चावल में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक होती है. इस चावल को सरकार द्वारा जीआई टैग मिल चुका है. इसकी डिमांड देश के कई राज्यों से तो हैं ही इसके अलावा विदेशों में भी इस चावल की डिमांड तेजी से बढ़ रही है.

 नवारा चावल एक औषधीय चावल है, जो केरल के केरल के नौ जिलों में उगाई जाती है. इसकी खेती पलक्कड़, मलप्पुरम, कालीकट, वायनाड, कन्नूर, त्रिशूर, एर्नाकुलम, कोट्टायम और अलेप्पी जिलों में होती है. ये चावल ब्राइन और गोल्डन येलो वैरायटी में मौजूद है. यह एक हाई न्यूट्रीशनल राइज है,जो खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है. आइये जानते हैं इस चावल के औषधिय गुणों के बारे में ...

नवारा चावल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

नवारा चावल पाचन  क्रिया को दुरुस्त करनें में काफी मदद करता है. नवारा चावल में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है. नवारा चावल प्रोटीन और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है. प्रोटीन शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है, जबकि फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

मधुमेह रोगियों के लिए नवारा चावल अच्छा विकल्प

नवारा चावल कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. जिसमें मधुमेह रोगियों के लिए ये चावल एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. नवारा चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है. इससे शुगर लेवल बढ़ता नहीं है. इस वजह से मधुमेह रोग से जो पीड़ित हैं वो नवारा चावल का उपयोग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Shahtoot : शहतूत खाने के अनेकों फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान!

नवारा चावल को ऐसे पकाया जाता है

नवारा चावल को कई तरह से पकाया जा सकता है, जैसे कि भाप में पका कर या फ्राई कर के या स्टू में डालकर. इस चावल में अनकों प्रकार के व्य़ंजन तैयार किए जाते हैं. नवारा चावल एक अनूठा और स्वादिष्ट चावल है जो अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. यह एक बढ़िया विकल्प है जो किसी भी भोजन को बढ़ा सकता है. नावारा चावल भारत में एक लोकप्रिय चावल है. यह केरल के अलावा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी उगाया जाता है. नवारा चावल को अक्सर केरल के पारंपरिक व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि इडली, डोसा और उप्पमा.

English Summary: kerala healthy diet Navara rice benefits Published on: 15 October 2023, 04:05 PM IST

Like this article?

Hey! I am सावन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News