1. खेती-बाड़ी

किस्मत चमका देगा ये तरीका, आंवले का कारोबार करके कैसे करें छप्परफाड़ कमाई?

हेमन्त वर्मा
हेमन्त वर्मा
Amla

आंवले के गुणों से हर कोई वाकिफ है. इसमें इतने स्वस्थय गुण मौजूद है कि ये बहुत से बीमारियों में बहुत कारगर है. आंवला का कसैले तथा अम्लीय स्वाद इसे अलग पहचान देता है. पेड़ से तोड़ने के बाद इसका फल जल्द ही खराब हो जाता है इसलिए इसका प्रसंस्करण (Processing) करने करके अधिक समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है. इसके प्रसंस्करित आंवले से आंवला स्क्वैश, कैंडी (Candy), मुरब्बा (Jam/ Marmalade), आंवला पाउडर, रेडी टू सर्व (RTS), बर्फी, लड्डू आदि मूल्य संवर्धन (Value addition) उत्पाद बनाए जाते हैं. जिनकी मांग और मूल्य दोनों बाजार में बहुत ज्यादा है.

आंवले की कैंडी कैसे बनाएं (Amla Candy Recipe)

आंवले के मूल्य संवर्धन (Value addition) उत्पाद में आंवले की मीठी और चटपटी कैंडी अधिक पसंद की जाती है. कैंडी एक ऐसा फूड प्रोडक्ट यानी खाद्य उत्पाद है जो स्वादिष्ट और फायदेमंद होने के साथ-साथ बच्चे से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आता है. आंवले की कंचन और कृष्णा किस्म जैम और कैंडी के लिए अच्छी मानी जाती है. कैंडी बनाना एक आसान प्रक्रिया है, जिसे हर कोई कर सकता है. किसान आंवले की खेती कर या कैंडी बनाकर बेचे तो छप्परफाड़ कमाई हो सकती है.

कितने तरह की होती आंवले की कैंडी ? (Types of Amla candy)

मख्य तौर पर कैंडी दो प्रकार की होती है: मीठी एवं मसालेदार (चटपटी) कैंडी. मीठी कैंडी के लिए मुख्यता शक्कर का इस्तेमाल होता है तो मसालेदार या चटपटी कैंडी के लिए मसलों की जरूरत होती है. कैंडी बनाने के लिए न तो उच्च तकनीक और न ही बहुत ज्यादा पूंजी लगाने की की जरूरत है.

Anola

आंवले की कैंडी कैसे तैयार करें ? (Making/preparation of Amla candy)

आंवला की कैंडी बनाने के लिए पके हुए धब्बा रहित आंवला फल की आवश्यकता होती है. इन फलों को साफ ठंडे पानी से धोकर गर्म पानी में 5 -7 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद आंवले का बीज निकाल दें और टुकड़ों में काट लें. इसके बाद इन टुकड़ों या फांकों को नमक और फिटकरी के घोल में 24 घंटे के लिए डुबो कर रख दिया जाता है. 24 घंटे बाद आंवला के फलों के टुकड़ों को ताजे ठंडे पानी से अच्छी तरह से फिर धो लें. अब इन फलों को 700 ग्राम चीनी और एक लीटर पानी के घोल में डालकर धीमी आंच पर गर्म करें. जब ये अच्छी तरह पक जाए तो थोड़ा ठंडा होने दें. लगभग 24 घंटे बाद फलों को चाशनी से अलग कर लें. और फिर इसे 2 दिन तक धूप में ढककर सुखा लें जिसके बाद आपकी स्वादिष्ट कैंडी बनकर तैयार हो जाएगी.मसालेदार या चटपटी कैंडी के लिए चीनी के साथ एक छोटी चम्मच काला नमक, आधा छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा छोटी चम्मच अमचूर पाउडर मिलाएं. इस प्रकार चटपटी मसालेदार आंवले की कैंडी बनकर तैयार हो जाएगी.

आंवले की कैंडी बनाने से कितनी कमाई होगी? (Earning by making Amla candy)

2000 किलो आंवला से 150 किलो कैंडी बनती है और एक किलों कैंडी की कीमत लगभग 200 रुपए है इस तरह 150 किलो कैंडी बनाने पर 30000 रुपए की कमाई होगी. इसी तरह 2000 किलो आंवला से 50 किलो आंवला पाउडर प्राप्त हो सकता है जिसकी कीमत बाजार में 5100 रुपए प्रति ग्राम है जिसका मतलब है कि 25000 रुपए मिल जाएंगे.   

आंवला मुरब्बा बनाने की वि​धि क्या है? (How to make Amla Marmalade)

आंवलों को 2 से 3 बार अच्छी तरह से पानी में धोने के बाद पानी में डालकर 1 दिन के लिए रख दें. इसके बाद में पानी निकालकर आंवले को जगह-जगह से गोद दें ताकि चाशनी अंदर तक जा सके. इसके बाद किसी बर्तन में इतना पानी लें कि उसमें एक किलो आंवले पूरी तरह डूब जाए. इस पानी को उबालकर इसमें आंवले 2 मिनिट तक रखें और ढककर गैस बंद कर दीजिए.  5 मिनट बाद आंवले को पानी से निकाल लें. इसके बाद 1.5 किलो (डेढ़ किलो) चीनी और आधा कप पानी डालें. अब धीमी आंच पर 25 मिनट तक पकाते रहें और चम्मच चलाते रहें. चाशनी के गाढ़े होने पर थोड़ी सी चाशनी को प्याली में लेकर जांच लें कि तार बन रहे है या नहीं, अगर अच्छे तार बन रहे हो तो चाशनी ठीक है और मुरब्बा बनकर तैयार हो चुका है. 

आंवला का मुरब्बा बनाने से कमाई कितनी होगी ? (Earning by making Amla Marmalade)

2000 किलो आंवला से लगभग 370 लीटर आंवला स्क्वेश तैयार किया जा सकता है, जिसकी कीमत 120 रुपए प्रति लीटर के आसपास है. अतः 2000 किलो आंवला से 44,400 रुपए कमाए जा सकते है. इसी प्रकार 2000 किलो आंवले से 450 किलो मुरब्बा बन जाता है जिसकी बाजार में कीमत 150 रुपए प्रति किलो होती है. इस तरह 2 हजार किलो आंवले से 450 किलो मुरब्बा बनाकर कुल 67,500 रुपए या उससे ज्यादा की आमदनी ली जा सकती है. अगर 2 हजार किलो आंवला 900 रुपए का मिलता है तो इससे होने वाली कमाई कई गुना ज्यादा होगी.

मंडी में क्या है आंवले के भाव? (Price of Amla)

यूपी में मंडी में इन दिनों आंवला के दाम करीब 900-950 रुपए मन है. आपको बता दें कि एक मन में 40 किलो का होता है. इस प्रकार थोक में 20-25 रुपए प्रति किलो की दर से आंवला बिक रहा है. पिछले साल 10 से 12 रुपए प्रति किलो की दर से आंवला बिका था.

English Summary: How to do value addition of Aonla

Like this article?

Hey! I am हेमन्त वर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News