Lifestyle

जानिए आंवला खाने के जादुई फायदे

Amla

किसने कहा कि आमला केवल त्वचा की सुंदरता बढ़ाने और काले व घने बालों के लिए काम में लिया जाता है. हमारा आयुर्वेद कहता है कि आंवला के अंदर ऐसे तत्व मौजूद हैं जिनसे हमारे स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे प्राप्त हो सकते हैं (incredible benefits of Amla). सुंदरता के साथ-साथ यह बीमारियों के लिए औषधि की भूमिका निभाने में सक्षम है. ऐसा नहीं है कि आमला को एक ही तरीके से ग्रहण किया जा सकता है. आप आमला जूस, आमला पाउडर, आंवला कैंडी, आंवला अचार और भी कई तरीकों से इसका सेवन कर सकते हैं. आंवला में मौजूद है विटामिन मिनरल्स और अनेक न्यूट्रिएंट्स और इसी वजह से इसका सेवन करना काफी गुणकारी साबित होता है.  आंवला एशिया के अलावा यूरोप और अफ्रीका में भी खूब पाया जाता है. पहाड़ी इलाके और प्राद्वीपीय भारत में आंवला के पौधे काफी मिलते हैं. काफी सारे लोग आंवले के पौधे उगाते हैं और आप चाहे तो आंवले की खेती कर लंबे समय तक मुनाफा कमा सकते हैं. आंवले की खेती मध्य नवंबर से मध्य दिसंबर तक की जाती है.

भारत में आंवला को कई नामों से पुकारा जाता है. आइए जानते हैं कि किस भाषा में आमला को कौन से नाम से जाना जाता है-

Name of Amla in Hindi- आमला, आँवला, आंवरा, आंबला औरा

Name of Amla in persian - आमलह (Amlah), आम्लाझ (Amlazh)

Name of Amla in  English- इण्डियन गूजबेरी (Indian gooseberry)

Name of Amla in Gujarati- आमला (Amla), आमली (Amli)

Name of Amla in Marathi- आँवले (Anwale), आवलकाठी (Aawalkathi)

Name of Amla in Tamil- नेल्लिमार (Nellimaram)

Name of Amla in Telugu- उसरिकाय (Usirikai)

Name of Amla in Bengali-  आमला (Amla), आमलकी (Amlaki)

Name of Amla in  Malayalam- नेल्लिका (Nellikka), नेल्लिमारम (Nellimaram)

यही कुछ दिलचस्प नाम है जिन का प्रयोग करके देशभर में आंवला इस्तेमाल किया जाता है. आप भी देख सकते हैं कि आपके क्षेत्र में आंवला किस नाम से पुकारा जाता है.

अब बात करते हैं कि क्या है आंवला खाने के कुछ चमत्कारी फायदे. Amazing Benefits of Amla for our health

आंवला करता है कैंसर से हमारा बचाव (Benefits Amla for curing Cancer)

इस स्वादिष्ट फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर गुण हमें कैंसर से सुरक्षित रखने में सहायता करता है. हम सभी को हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकने के लिए आंवले का सेवन हर रोज करना चाहिए.

amla

हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर हैं आमला (Benefits Amla for strong bones)

हमारे शरीर में मौजूद विभिन्न धातुओं को पोषक तत्व प्रदान करना आंवले का स्वभाव है. आंवला रसायन हड्डियों को पोषण देते हुए उन्हें मजबूत बनाने के काबिल है.

दिल की सेहत के लिए आंवला जरूर खाएं (Benefits of Amla for healthy heart)

आंवला खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता नहीं है और साथ ही हृदय भी एकदम स्वस्थ रहता है. आंवले में मौजूद है विटामिन सी जो कि रक्त वाहिनी को संकुचित नहीं होने देता और रक्त दबाव को ऊपर-नीचे होने से रोकता है.

आंवला खाने से बढ़ती है आंखों की रोशनी (Benefits of Amla for healthy eye sight)

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी की मौजूदगी होती है जिस कारण से आंखों की जलन अमूमन घट जाती है.  जो व्यक्ति आंवले का सेवन नियमित रूप से करता है उसकी आंखों में रेटीना को आंवले के अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण से काफी लाभ मिलता है और साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है.

आंवला भगाए अपच को दूर (Benefits of Amla for healthy stomach)

जब हम समय से विपरीत खाना खाते हैं या फिर कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे शरीर संतुष्ट नहीं होता तो अमूमन समय खराब हो जाता है और अपच, दस्त या इनडाइजेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. जिन लोगों को यह समस्या अक्सर रहती है उनके लिए प्रतिदिन भोजन के साथ आंवले का अचार खाना काफी फायदेमंद है.

बवासीर है तो आंवला जरूर खाएं (Benefits of Amla for piles)

कब्ज के कारण बवासीर की समस्या उत्पन्न होने की संभावना रहती है. जिन लोगों को मसालेदार खाना खाने की आदत होती है उन्हें अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में आंवला का उपयोग करना आरंभ कर देना चाहिए. इससे खाना पचाने में मदद मिलेगी और पेट साफ होने के साथ-साथ कब्ज की समस्या नहीं होगी.

मजबूत नाखून के लिए आमला खाएं (Benefits of Amla for healthy nails)

खूब सारे विटामिनों और खनिजों से भरपूर आमला आपके नाखून की सेहत का खास तौर पर ख्याल रखता है. आप आमला जूस या किसी भी प्रकार से आंवला का सेवन रोजाना करते हैं तो नाखून की सुंदरता और मजबूती जल्द ही नजर आने लगेगी.

बुढ़ापे को आने से लंबे समय तक रोकता है आंवला (Benefits of Amla for postponing Aging)

आंवले में मौजूद एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज बुढ़ापे को काफी समय तक रोक सकता है. उमर को बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है लेकिन सेहत को लंबे समय तक तंदुरुस्त रखने के लिए प्रतिदिन आंवले का सेवन करना उपयोगी साबित होता है. त्वचा का ख्याल रखने के लिए आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स अपनी महत्वपूर्ण भूमिका दर्शाता है.

मोटापे को कम करने के लिए आंवला पाउडर है कारगर (Benefits of Amla for reducing fat)

जिन लोगों के शरीर में वसा की अधिक मात्रा मौजूद होती है उनके लिए आंवले का रस/ पाउडर काफी फायदेमंद है. हमारी उपापचयी क्रियाओं (metabolic activities) सुधारने के साथ-साथ आंवले में मौजूद प्रोटीन अवशोषण को बढ़ा देता है. प्रतिदिन आंवला चूर्ण खाने से मोटापा घटता है और आपके शरीर में तंदुरुस्त था और ऊर्जा बढ़ जाती है.

दांतो को हमेशा के लिए मजबूती प्रदान करता है आमला (Benefits of Amla for healthy and strong teeth)

अगर हमारे दांत ही मजबूत नहीं होंगे तो हम खाने को ग्रहण कैसे कर पाएंगे? लेकिन अगर आंवले का सेवन रोजाना किया जाए तो हम दांतो की सेहत को मजबूत बना सकते हैं. आंवला खाने से दांतों में कीड़ा लगने की संभावना कम हो जाती है. एंटीइक्रोबायल शक्तियां होने के कारण आंवला रोगजनक वायरस और बैक्टीरिया से होने वाली समस्याओं को हमसे दूर रखता है. आप आंवला विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. आमला जूस, आमला ताजा फल, आंवला चूर्ण या पाउडर, आंवला टेबलेट, आंवला कैप्सूल, आंवले का अचार या मुरब्बा, आदि के रूप में अपने स्वास्थ्य को देखते हुए इसका सेवन करना चाहिए. आंवले की प्रवृत्ति ठंडी यानी शीत होती है. आंवला के अन्य भी कई सारे फायदे हैं जिनकी वजह से हमारा शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकता है. इसीलिए आज से ही अपनी जीवनशैली में आंवला के लिए जगह बना लीजिए और उसका प्रयोग शुरू कर दीजिए.



English Summary: Benefits of eating Amla Daily in Hindi

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in