Lifestyle

Rangoli Designs: दिवाली पर कम समय में ऐसे तैयार करें रंगोली, यहां पर जानें आसान टिप्स

देशभर में दिवाली खूब धूमधाम से मनाई जाती है, जिसको आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में जाहिर है कि हर कोई दिवाली की तैयारियों में जुटा हुआ है. हर कोई अपने घर को अलग-अलग तरीके से सजाने की तैयारी में लगा हुआ है. अगर आप भी अपने घर को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इस बार घर में ऐसी रंगोली बना सकते हैं, जिससे घर की खूबसूरती और बढ़ जाए. आज हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप कम समय में बहुत शानदार रंगोली बना सकती हैं.

पहला टिप्स

आप चम्मच का इस्तेमाल करके रंगोली बना सकते हैं. इसके लिए पहले रंग चुने और उसमें बेस व्हाइट रंग डालें. इसके बाद अलग-अलग रंगो से बड़े डॉट्स फ्लोर पर बनाएं. अब चम्मच की मदद से इन्हें पत्तियों वाला डिजाइन दें, जो आपको अच्छा लगे.

दूसरा टिप्स

दिवाली के दिन खूबसूरत रंगोली बनाने के लिए इयरबड्स की मदद ले सकते हैं. इससे आप कई तरह की डिजाइन बना सकते हैं. इसके लिए आपको डिजाइन के हिसाब से रंग चुनने होते हैं.

तीसरा टिप्स

अगर आप एक ऐसी रंगोली बनाना चाहते हैं, जिसमें बारीक लाइन्स होनी चाहिए, तो आप कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले बेस रंग फ्लोर पर डालें. इसके बाद कंघी की मदद से उस पर मनचाहा डिजाइन बना दें.

चौथा टिप्स

आप रंगोली बनाने से पहले चॉक की मदद ले सकते हैं. इससे पहले डिजाइन फ्लोर पर बना लें. इससे आपका समय भी बचेगा और रंगोली के बिगड़ने की गुंजाइश भी कम होगी.

पांचवा टिप्स

आजकल ऐसी रंगोली का चलन आ गया है, जिसमें अलग-अलग रंगों से बेस बनाया जाता है. जैसे कि आप आटा छानने वाली छलनी में कलर डालकर एक गोलाकार सेंटर बना सकते हैं. इसके बाद चाय वाली छलनी में रंग भरकर उसी गोले के आस-पास कई तरह के रंगो का सर्कल बना सकते हैं.



English Summary: Tips for making Rangoli designs on Diwali

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in