1. लाइफ स्टाइल

Rangoli Designs: दिवाली पर कम समय में ऐसे तैयार करें रंगोली, यहां पर जानें आसान टिप्स

देशभर में दिवाली खूब धूमधाम से मनाई जाती है, जिसको आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में जाहिर है कि हर कोई दिवाली की तैयारियों में जुटा हुआ है. हर कोई अपने घर को अलग-अलग तरीके से सजाने की तैयारी में लगा हुआ है. अगर आप भी अपने घर को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इस बार घर में ऐसी रंगोली बना सकते हैं, जिससे घर की खूबसूरती और बढ़ जाए. आज हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप कम समय में बहुत शानदार रंगोली बना सकती हैं.

कंचन मौर्य
Festive Season
Festive Season

देशभर में दिवाली खूब धूमधाम से मनाई जाती है, जिसको आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में जाहिर है कि हर कोई दिवाली की तैयारियों में जुटा हुआ है. हर कोई अपने घर को अलग-अलग तरीके से सजाने की तैयारी में लगा हुआ है. 

अगर आप भी अपने घर को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इस बार घर में ऐसी रंगोली बना सकते हैं, जिससे घर की खूबसूरती और बढ़ जाए. आज हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप कम समय में बहुत शानदार रंगोली बना सकती हैं.

  • आप चम्मच का इस्तेमाल करके रंगोली बना सकते हैं. इसके लिए पहले रंग चुने और उसमें बेस व्हाइट रंग डालें. इसके बाद अलग-अलग रंगो से बड़े डॉट्स फ्लोर पर बनाएं. अब चम्मच की मदद से इन्हें पत्तियों वाला डिजाइन दें, जो आपको अच्छा लगे.

  • दिवाली के दिन खूबसूरत रंगोली बनाने के लिए इयरबड्स की मदद ले सकते हैं. इससे आप कई तरह की डिजाइन बना सकते हैं. इसके लिए आपको डिजाइन के हिसाब से रंग चुनने होते हैं.

अगर आप एक ऐसी रंगोली बनाना चाहते हैं, जिसमें बारीक लाइन्स होनी चाहिए, तो आप कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले बेस रंग फ्लोर पर डालें. इसके बाद कंघी की मदद से उस पर मनचाहा डिजाइन बना दें.

आप रंगोली बनाने से पहले चॉक की मदद ले सकते हैं. इससे पहले डिजाइन फ्लोर पर बना लें. इससे आपका समय भी बचेगा और रंगोली के बिगड़ने की गुंजाइश भी कम होगी.

यह खबर भी पढ़ें : आपकी दिवाली को खास बना देंगी रंगोली की ये डिज़ाइन

  • आजकल ऐसी रंगोली का चलन आ गया है, जिसमें अलग-अलग रंगों से बेस बनाया जाता है. जैसे कि आप आटा छानने वाली छलनी में कलर डालकर एक गोलाकार सेंटर बना सकते हैं. इसके बाद चाय वाली छलनी में रंग भरकर उसी गोले के आस-पास कई तरह के रंगो का सर्कल बना सकते हैं.

ऐसी ही दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए जुड़ें रहें हमारी कृषि जागरण हिंदी वेबसाइट के साथ...

English Summary: Tips for making Rangoli designs on Diwali Published on: 10 November 2020, 07:34 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News