1. लाइफ स्टाइल

आपकी दिवाली को खास बना देंगी रंगोली की ये डिज़ाइन

दीवाली का ध्यान आते ही सबसे पहले हमारे मन में घर को सजाने का ख्याल आता है और अगर दीवाली वाले दिन अगर हम रंगोली ना बनाएं तो कुछ अधूरा जरूर लगता है तो इस बार रंगोली बनाए लेकिन थोड़ा हटके. रंगोली में कलर,आटे, फूलों आदि किसी का भी इस्तेमाल करें लेकिन दीयों से सजाना ना भूलें। भागदौड़ भरी जिदंगी में हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे डिजाइन जिसे आप कम समय और कम लागत में आसानी से बना सकती है.

KJ Staff
rangoli
Rangoli

दीवाली का ध्यान आते ही सबसे पहले हमारे मन में घर को सजाने का ख्याल आता है और अगर दीवाली वाले दिन अगर हम रंगोली ना बनाएं तो कुछ अधूरा जरूर लगता है तो इस बार रंगोली बनाए लेकिन थोड़ा हटके. रंगोली में कलर,आटे, फूलों आदि किसी का भी इस्तेमाल करें लेकिन दीयों से सजाना ना भूलें.  भागदौड़ भरी जिदंगी में हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे डिजाइन जिसे आप कम समय और कम लागत में आसानी से बना सकती है.

1- पहले के समय में औरतें अपने घर में अल्पना, मांडना आदि बनाती थी जो देखने में बहुत सुंदर और कम बजट में तैयार हो जाता है. तो इस साल आप भी इसे ट्राई करें और अपने घर को दें पारंपरिक लुक.

2- फूलों की रंगोली- अगर आपको अपने घर को फूलों से महकाना है तो एक बार जरूर ट्राई करें फूलों की रंगोली जो बनाने में बेहद आसान होती है और देखने मे सुंदर लगती है. आप इस रंगोली में अपने पसंदीदा फूल इस्तेमाल कर सकते है.  गुलाब, गेंदे और पत्ते आदि का इस्तेमाल कर सकते है. 

3- रंग-बिरंगे कलर से बनाएं रंगोली- अगर आपके पास समय है तो एक बार जरूर ट्राई करें कलर से बनी रंगोली। इसको बनाने में समय जरूर लगता है लेकिन जब ये बन कर तैयार होती है तो बहुत खूबसूरत लगती है. आप इसको फ्यूजन लुक देते हुए इसमें फूलो का भी इस्तेमाल कर सकते है. 

4- दीप रंगोली- अगर आप बहुत व्यस्त है तो इस रंगोली को जरूर ट्राई करें. आप इसे दीयों से सजाकर जल्दी बना सकते है. ये रंगोली दिखने में बहुत सुंदर भी लगेगी और अंधेरा होते ही इसमें लगे दीये चारों और अपनी छटां बिखेरेंगे.

ऐसे ही दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए जुड़ें रहें हमारी कृषि जागरण हिंदी पोर्टल के साथ...

English Summary: This design of Rangoli will make your Diwali special Published on: 05 October 2017, 03:57 IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News