1. खेती-बाड़ी

मेवाड़ ऋतु ऐप किसानों के लिए कैसे फायदेमंद है? आइये जानते हैं

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Mewad Ritu App

अब खेती किसानी में नई तकनीकों का इस्तेमाल किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है. ऐसा ही एक ऐप है मेवाड़ ऋतु ऐप जो किसानों खेती की नई तकनीकों, मौसम की जानकारी समेत अन्य जानकारी मुहैया कराने में मददगार साबित हो रहा है. इस ऐप को राजस्थान के उदयपुर स्थित एग्री कल्चर यूनिवर्सिटी के साइंटिस्टों ने बनाया है. तो आइये जानते हैं मेवाड़ ऋतु ऐप के बारे में पूरी जानकारी.

मौसम का पूर्व अनुमान लगा सकेंगे

इस ऐप को यहां कि महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी यूनिर्वसिटी के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है जिसे मेवाड़ ऋतु ऐप नाम दिया है. जिस पर खेती और पशुपालन समेत किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण जानकारी है. यह किसानों की आमदानी को बढ़ाने में मददगार ऐप है. बता दें कि किसानों की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान अनियमित मौसम के कारण होता है. इस ऐप की मदद से किसानों को अनियमित मौसम की जानकारी पहले ही मिल जाएगी. जिससे किसानों को उनकी फसल को बचाने में मदद मिलेगी.  

आइए जानते हैं यह ऐप किसानों के लिए कैसे मददगार है

1.यह एप उदयपुर के अलावा भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमन्द और प्रतापगढ़ जिलों के किसानों को खेती संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां देगा.

2. इस ऐप पर फसल की बुआई, कीटनाशक छिड़काव, सिंचाई संबंधित जानकारियां उपलब्ध होगी. यह जानकारियां कृषि वैज्ञानिकों द्वारा उपलब्ध कराई गई है.

3. इस एप से किसानों को बदलते मौसम का सटीक अनुमान पहले ही मिल जाएगा. जिससे वे अपनी फसल को सुरक्षित रख सकें.

हर 5 दिन में अपडेट होगा

इस ऐप को सुचारू रूप से चलाने के लिए कृषि और मौसम वैज्ञानिकों की 7 अलग -अलग टीमें तैयार की गई है. जो किसानों को खेती, पशुपालन और मौसम की सटीक जानकारी देगी. यहां के निदेशक डॉ. एसके शर्मा ने बताया कि किसान इस ऐप का उपयोग करके खेती से 10 से 30 प्रतिशत उत्पादन बढ़ा सकते हैं.

किसानों के लिए उपयोगी अन्य एप

इसके लिए किसान सुविधा एप, कृषि किसान ऐप, क्रोपिन ऐप, एम कृषि ऐप हैं जो किसानों के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

English Summary: How is the Mewad Ritu app beneficial for farmers Let's know

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News