1. खेती-बाड़ी

मशरूम की खेती के लिए कृषि विशेषज्ञों ने बताईं कुछ जरुरी बातें

स्वाति राव
स्वाति राव

Mashroom Cutlivation

मशरूम की खेती (Mushroom Cultivation) करने वाले किसानों के लिए यह लेख बहुत काम का है, क्योंकि वह मशरूम की खेती कर कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. आप चाहें, तो खेत में बड़े पैमाने पर इसकी खेती भी कर सकते हैं या फिर घर के एक कमरे में इसे उगा सकते हैं

यानि मशरूम की खेती से कई गुना मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है, इसलिए किसानों का मशरूम की खेती की तरफ रुझान बढ़ रहा है.

यह खबर भी पढ़ें - Mushroom Business: सिर्फ 5 से 6 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

मशरूम की इसी खासियत के चलते कृषि वैज्ञानिकों (Agricultural Scientists) ने मशरूम की खेती के लिए कुछ विशष बातें बताई हैं, जिसे किसान भाई अपना कर मशरूम की खेती से और अधिक मुनाफ कमा सकते हैं.

दरअसल, हरियाणा के हिसार स्थित साइना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान के सह निदेशक डॉ अशोक कुमार गोदारा द्वारा ट्रेनिंग प्रोग्राम (Training Program) आयोजित किया गया.

इस दौरान उन्होंने मशरूम की खेती को लेकर जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि मशरूम एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे भूमिहीन, शिक्षित, अशिक्षित, युवक व युवतियां सभी रोजगार के रूप में अपना सकते हैं. केंद्र सरकार भी किसानों व बेरोजगार युवक-युवतियों को मशरूम प्रोडक्शन को एग्रीकल्चर रिफॉर्म (Agriculture reform to mushroom production) के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि मशरूम की खेती का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है, जिससे किसान भाई पूरे साल मुनाफा कमा सकते हैं. यह किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में काफी सहायक है

मशरूम है सेहत के लिए बेहद लाभकारी (Mushroom Is Very Beneficial For Health)

कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि मशरूम में पाए जाने वाले औषधीय गुण जैसे प्रोटीन, विटामिन, खनिज लवण, अमीनो एसिड आदि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.  

English Summary: experts told important things for mushroom cultivation

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News