MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. कंपनी समाचार

किसानों के बीच आधुनिक और हैवी ड्यूटी तकनीक का भरोसा है सोनालीका ट्रैक्टर्स

किसानों का सबसे अधिक भरोसा सोनालीका के ट्रैक्टर्स पर होता है. क्योंकि यह किसान भाइयों के बजट के मुताबिक ही अपने सभी ट्रैक्टस का निर्माण करते हैं.

KJ Staff
Sonalika Tractors
Sonalika Tractors

बात वैश्विक स्तर की हो या भारत की, कृषि में ट्रैक्टर्स एक ऐसी तकनीक के रूप में उभर कर आया है जिसने दुनिया भर की खेती का इतिहास ही बदल दिया है. आज दुनिया में ट्रैक्टर एक केवल तकनीक ही नहीं बल्कि किसानों के हर सुख-दुःख का सहारा बन चुका है. इन बड़े बदलाव में आज देश-विदेश में जब भी ट्रैक्टर्स की बात हम शुरू करते हैं तो सोनालीका ट्रैक्टर्स का नाम सबसे पहले आता है. कृषि क्षेत्र में इन ट्रैक्टर्स की भूमिका दुनिया भर में सबसे अलग और प्रभावी रही है. आज हम ट्रैक्टर्स में सोनालीका ट्रैक्टर्स की भूमिका को केवल एक तकनीक के रूप में नहीं बल्कि किसानों की आशा के रूप में देखते हैं.

सोनालीका अपने सभी ट्रैक्टर्स के निर्माण से पहले किसानों की सभी चुनौतियों को गहराई से समझते हैं. कंपनी इसके लिए जमीनी स्तर से लेकर किसानों की सभी समस्याओं का विश्लेषण करते हैं जिसके बाद ही सोनालीका ट्रैक्टर्स को किसानों के लिए बाज़ार में लाते हैं. यही कारण है कि आज सोनालीका किसान और कृषि दोनों के लिए ही एक पहचान बन गया है.

यह भी देखें- भारत में ट्रैक्टर्स का राजा: सोनालीका ट्रैक्टर्स

 वर्ष1996 में अपनी स्थापना के बाद से ही यह ब्रांड किसानों के लिए ट्रैक्टर और खेती के उपकरण तैयार कर रहा है. आज सोनालीका ट्रैक्टर्स 150 देशों में 15 लाख से अधिक ग्राहकों के साथ जुड़ा हुआ है. जो किसानों को उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. यह 20 HP से 120 HP तक उपलब्ध ट्रैक्टरों की रेंज के साथ किसानों की कई जरुरी आवश्यकताओं को समझता है और यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक ट्रैक्टर सबसे कठिन परिस्थितियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सके. सोनालीका के यह ट्रैक्टर्स शक्तिशाली इंजन, उन्नत ट्रांसमिशन सिस्टम और हाइड्रोलिक्स से लैस होते हैं. अपनी इन्हीं खूबियों के कारण आज सोनालीका भारत से ट्रैक्टर एक्सपोर्ट्स में नं 1 ब्रांड बन गया है.

सोनालीका की किसानों के प्रति प्रतिबद्धता सर्वोपरि

सोनालीका ट्रैक्टर्स सिर्फ एक ब्रांड नहीं बल्कि यह किसानों के जीवन में बदलाव और प्रगति का एक प्रेरक भी है. यह अपने दूरदर्शी दृष्टिकोण, इनोवेशन के प्रति प्रतिबद्धता और किसानों की सफलता के प्रति अटूट समर्पण के साथ एक आशा की किरण बनकर खड़ा है, जो किसानों को सशक्त भी बना रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि उनकी आवाज़ दुनिया के हर हिस्से में सुनी जाए. आइए जानें कि क्यों सोनालीका ट्रैक्टर दुनिया भर के किसानों के लिए एक भरोसेमंद साथी बन गया है.

यह भी पढ़ें- सोनालीका ने किसानों को बनाया वैश्विक स्तर पर सशक्त

 पंजाब के होशियारपुर में स्थित दुनिया के सबसे बड़ी सोनालीका ट्रैक्टर्स का प्लांट के कारण, सोनालीका विश्व स्तर पर किसानों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है. सोनालीका अपने ग्राहक संतुष्टि के लिए कंपनी की लगातार चैनल पार्टनर्स, विक्रेताओं और स्टॉकिस्टों का नेटवर्क स्थापित करता है जो यह विश्वास दिलाता है कि किसानों को किसी भी तरह की जरूरत पड़ने पर आवश्यक सुविधा को पहुंचाया जा सकता है.

इसके अलावा, सोनालीका ट्रैक्टर्स ने किसानों के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कंपनी की बिक्री छह वर्षों से रिकॉर्ड तोड़ 1 लाख यूनिट हर वर्ष रही है. कोविड-19 महामारी के दौरान चुनौतीपूर्ण समय का सामना करते हुए, सोनालीका ने उद्योग के औसत को पार करते हुए घरेलू बाजार में 41.6% की उच्चतम वार्षिक वृद्धि दर हासिल की थी. यह उपलब्धियां किसानों के कल्याण के प्रति सोनालीका की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

ट्रैक्टर की रेंज, बेजोड़ शक्ति और प्रदर्शन

सोनालीका ट्रैक्टर्स दुनियाभर में शक्तिशाली और बेहतरीन इंजनों के लिए व्यापक रूप से किसानों के बीच पहली पसंद बना हुआ है, जो खेती की सबसे कठिन स्थितियों में भी दमदार प्रदर्शन देता रहा है. सोनालीका किसानों को ट्रैक्टर्स की खरीद में हर स्तर की सुविधा प्रदान करता है. साथ ही दुनिया के सबसे बेहतरीन रेंज के साथ किसानों की पहली पसंद को उनके सामने पेश करता है. सोनालीका ट्रैक्टर्स दुनिया में ग्राउंड क्लीयरेंस के लिए भी खूब पसंद किए जाते हैं. यह ट्रैक्टर्स सभी प्रकार की मिट्टी में सबसे बेहतर प्रदर्शन करते हैं.

यह भी देखें- दुनिया का नंबर 1 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट जो है सोनालीका ट्रैक्टर्स का अभिमान

 यही कारण है कि भारत के सभी राज्यों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ट्रैक्टर सोनालीका आज भी किसानों की पहली पसंद बना हुआ है. ग्राउंड क्लीयरेंस के कारण फसल की उत्पादकता को बढ़ाने में भी किसानों का सहयोग करता है. सोनालीका ट्रैक्टर्स बेहतर लिफ्ट और प्रदर्शन के लिए उच्च-स्तरीय हाइड्रोलिक्स के साथ, किसानों को विभिन्न कृषि कार्यों को आसानी से निपटाने के लिए आवश्यक और आधुनिक तकनीक उपलब्ध कराता है. इसके अलावा, अच्छी तरह से तैयार ट्रैक्टर डिजाइन किसानों को इन ट्रैक्टर्स के रख रखाव में भी बहुत आराम देती है. सोनालीका ट्रैक्टर्स की शक्ति, प्रदर्शन और सटीकता की लगातार उन्हें विश्वसनीय और उच्च प्रदर्शन वाली मशीनरी  चाहने वाले किसानों के लिए पहले विकल्प के रूप में स्थापित करती है.

Sonalika Tractors (सोनालीका ट्रैक्टर्स)
Sonalika Tractors (सोनालीका ट्रैक्टर्स)

मूल्य और किसानों का लगाव

सोनालीका ट्रैक्टर्स केवल तकनीक में ही नहीं बल्कि दाम में भी अन्य सभी ट्रैक्टर्स में सबसे किफायती होते हैं. सोनालीका किसानों को सभी रेंज के ट्रैक्टर्स को उपलब्ध कराते हैं जो उन्हें तकनीक के साथ बेहतरीन दामों में आसानी से उपलब्ध होते हैं. ग्राहकों की संतुष्टि के प्रति सोनालीका की प्रतिबद्धता प्रारंभिक खरीदारी से भी आगे तक फैली हुई है. ब्रांड के डीलरशिप और सेवा केंद्रों का व्यापक नेटवर्क यह सुनिश्चित करता है कि किसानों को बिक्री के बाद उत्कृष्ट सेवा मिल रही है.

 उच्च गुणवत्ता वाले ट्रैक्टरों के निर्माण के लंबे इतिहास के साथ एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में सोनालीका ने किसानों में एक विश्वास पैदा किया है, जिससे किसान अपने कृषि कामों के लिए सोनालीका को विश्वसनीय भागीदार के रूप में चुनते हैं और इसीलिए कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने ट्रॅक्टरों के दाम भी प्रदर्शित करके ट्रैक्टर खरीद प्रक्रिया में पारदर्शिता को बढ़ाया है। इसके अतिरिक्त, सोनालीका ट्रैक्टर पर्यावरण-अनुकूल सुविधाओं को शामिल करके, उत्सर्जन को कम करने और टिकाऊ कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देकर पर्यावरणीय जिम्मेदारी को प्राथमिकता दे रहा है. सोनालीका ट्रैक्टर न केवल किसानों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करता है, बल्कि उनकी अपेक्षाओं से बढ़कर उन्हें उनके कृषि प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए शक्तिशाली, कुशल और लागत प्रभावी मशीनरी भी प्रदान करता है.

किसानों की समृद्धि

सोनालीका ट्रैक्टर्स ने हर साल प्रभावशाली बिक्री आंकड़े दर्ज किए हैं, जो किसानों में इसको लेकर एक विश्वास को दर्शाता है. FY2022-23 में, सोनालीका ने रिकॉर्ड तोड़ 1,51,160 ट्रैक्टर बेचकर दुनिया में एक मिसाल कायम किया है जो किसानों में उनके विश्वास की एक प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इतनी बड़ी बिक्री के बाद सोनालीका बाजार में कुल ट्रैक्टर बिक्री का 14.1% हिस्सेदार बन गया है.

सरकारी भागीदारी और उद्योग मान्यता

किसानों को सशक्त बनाने की सोनालीका ट्रैक्टर्स की प्रतिबद्धता को स्वीकार करते हुए, भारत सरकार ने प्रेरणादायक नीति-आयोग परियोजना में योगदान देने के लिए इकलौता ट्रैक्टर ब्रांड को चुना है, जिसका उद्देश्य देश में किसानों की आय को दोगुना करना है. सरकार के साथ सोनालीका का सहयोग कृषि प्रगति और समृद्धि के प्रति उसके समर्पण को दर्शाता है.

सतत कृषि पद्धतियां:

सोनालीका ट्रैक्टर्स सतत कृषि के महत्व को समझता है और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए भी यह पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. यह अपने ट्रैक्टरों को ईंधन-कुशल बनाने, कार्बन उत्सर्जन को कम करने और पर्यावरण-अनुकूल कर कृषि पद्धतियों को बढ़ावा दे रहा है. एग्रो सॉल्यूशंस ऐप और कस्टम हायरिंग सेंटर जैसी पहल की पेशकश कर, सोनालीका किसानों को उन्नत मशीनीकरण तकनीकों को अपना कृषि उत्पादकता को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.

विनिर्माण और मूल्य निर्धारण

सोनालीका ट्रैक्टर्स की पंजाब के होशियारपुर में दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर फैक्टरी है. यह अत्याधुनिक संयंत्र उन्नत रोबोटिक्स और स्वचालन से सुसज्जित है, जो उत्पादित प्रत्येक ट्रैक्टर में उच्चतम गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करता है. सोनालीका ट्रैक्टर्स दुनिया भर में किसानों की विशिष्ट आवश्यकताओं और आकांक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करके उनका एक विश्वसनीय सहयोगी बन गया है. ट्रैक्टरों की व्यापक रेंज, वैश्विक ग्राहक आधार और टिकाऊ कृषि पद्धतियों के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, सोनालीका कृषि में क्रांति ला रही है.

सरकार के साथ अपने सहयोगात्मक प्रयासों, उद्योग से मान्यता और विनिर्मा उत्कृष्टता के माध्यम से, सोनालीका किसानों क समृद्धि और कृषि विकास को आगे बढ़ा रही है. विश्वसनीय और उच्च प्रदर्शन वाली मशीनरी चाहने वाले किसानों के लिए पसंदीदा विकल्प के रूप में, सोनालीका ट्रैक्टर्स किसानों को सशक्त बनाने और कृषि परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए समर्पित है.

English Summary: Sonalika Tractors is trusted by farmers for modern and heavy duty technology Published on: 28 August 2023, 11:59 AM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News