सोनालीका आईटीएल के निर्यात में 70 फीसदी वृद्धि दर्ज

सोनालीका आईटीएलभारत में तीन दिग्गज ट्रैक्टर कंपनियों में से एकने अक्टूबर 2015की तुलना में अक्टूबर2016में निर्यात में70प्रतिssशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। कंपनी ने इस साल1248ट्रैक्टरों का निर्यात किया जबकि पिछले साल इसी अवधि में कुल735ट्रैक्टर निर्यात किए गए थे। सोनालीका आईटीएल की विकास दर हर साल बेहतर हो रही है और इसकी एक्सपोर्ट डिवीज़न ने ही अप्रैल से अक्टूबर2016के दौरान7माह की अवधि में20प्रतिषत की बढ़त दर्ज की है। पिछले7महीनों के दौरान कंपनी ने कुल7056ट्रैक्टर निर्यात किए हैं जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह आंकड़ा5939रहा था। कंपनी के इस प्रदर्शन पर श्री दीपक मित्तलएमडीसोनालीका आईटीएल ने कहाअक्टूबर2016के मुकाबले अक्टूबर2017में70फीसदी की बढ़त दर्ज कराना हमारे लिए निश्चित ही गर्व का अवसर है। इसी अवधि में हमने दुनिया के अधिकांश  विकसित ट्रैक्टर बाजारों में अपनी सफल मौजूदगी बना ली है। कई देशों  में कृषि के क्षेत्र में मशीनीकरण को अपनाने का रुझान देखते हुए हमें पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में निर्यात बाजार में और तेजी आएगी।‘

सोनालीका आईटीएल भारत में ऐसी कंपनी है जिसने अनेक नई टैक्नोलाजी जैसेCRDi टैक्नोलाजी को पेश किया है और इस दौरान यूरोप एवं अमरीका के कड़े उत्सर्जन मानकों का भी सख्ती से पालन किया है। कंपनी के सब काम्पैक्ट ट्रैक्टर माडल सालिस20एचपी और साॅलिस26एचपीयूरोपीय बाजारों में काफी कामयाब साबित हुए हैं। इसके अलावानैरो ट्रैक्टर रेंज सालिस20एचपीसे लेकर सालिस90एचपीभी सफल रही है जो कि बागवानी के लिहाज से उपयोगी है। सोनालीका आईटीएल ने भारत की अन्य किसी भी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी की तुलना में सबसे पहले अधिक एचपी ट्रैक्टरों जैसे110एचपीऔर120एचपीको वैश्विक ग्राहकों के लिए पेश किया है। कंपनी अल्जीरियानेपाल तथा म्यांमार जैसे देशों में मार्केट लीडर होने के साथ-साथ अफ्रीका में अव्वल नंबर की ब्रांड है।

सोनालीका इंटरनैशनल टैªक्टर्स लिमिटेड के बारे में

सोनालीका इंटरनैशनल टैªक्टर्स लिमिटेडदेश की हैवी ड्यूटी टैªक्टर रेंज हैजो20एचपी से लेकर110एचपी तक की श्रेणी में प्रौद्योगिकी के लिहाज़ से बेहद उत्कृश्ट टैªक्टरों का निर्माण करती है। आज सोनालीका भारत में तीसरी सबसे बड़ी टैªक्टर निर्माता कंपनी है और घरेलू व अंतरराश्ट्रीय बाज़ार में इसे एक दिग्गज कंपनी के तौर पर अपनी साख स्थापित कर चुकी है। कंपनी ने महज़2दशक के कार्यकाल में ही80से अधिक देशों में6लाख से अधिक ग्राहकों का भरोसा जीता है|जो अपने आप में एक शानदार उपलब्धि है।

वैश्विक स्तर पर टैªक्टरों की बढ़ती मांग और इस मांग को पूरा करने के लिए सोनालीका आईटीएल के पास पंजाब के होषियारपुर में एक अत्याधुनिक एकीकृत टैªक्टर निर्माण संयंत्र सोनालीका वल्र्ड प्लांट है। इस संयंत्र की वार्षिक उत्पादन क्षमता करीब1,50,000टैªक्टर है।

Comments