आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. कंपनी समाचार

ITL ने लॉन्च किया सॉलिस 5015 हाईब्रिड ट्रैक्टर, जानिए इसकी खासियत और कीमत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Tractor

Tractor

आज के समय में ट्रैक्टर उद्योग में समय-समय पर आधुनिक तकनीक पेश होती रहती हैं. इसी कड़ी में ट्रैक्टर उद्योग में एक और विशाल छलांग लगाते हुए इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड (ITL) ने जापानी हाइब्रिड तकनीक के साथ एक नया टैक्टर लॉन्च किया है.

यह सोलिस हाइब्रिड 5015 ट्रैक्टर है, जिसकी कीमत 7,21,000 रुपए की है. बता दें कि भारत में सबसे तेजी से बढ़ते ट्रैक्टर निर्माता और नंबर 1 एक्सपोर्ट्स ब्रांड आईटीएल ने अपने ट्रैक्टर में 3 ट्रैक्टरों के लाभ पहुंचाने के लिए अपने जापानी साथी यानमार एग्रीबिजनेस कंपनी लिमिटेड के साथ मिलकर नई तकनीक का विकास किया है.

आपको बता दें कि आईटीएल भारत में पहली ट्रैक्टर निर्माता कंपनी बन गई है, जो Power ई-पॉवरबॉस्ट ’की शुरुआत कर रही है. सोलिस यानमार रेंज के तहत जापानी हाइब्रिड तकनीक और संबंधित उत्पाद तकनीकों का पेटेंट भी कराया है. नए सोलिस हाइब्रिड 5015 ट्रैक्टर के लॉन्च के साथ आईटीएल का लक्ष्य 4W ड्राइव ट्रैक्टर विशेषज्ञों के रूप में सोलिस यानमार की स्थिति को और मजबूत करना है.

सोलिस हाइब्रिड 5015 ट्रैक्टर की खासियत

यह ट्रैक्टर 50 हॉर्स पावर के साथ किसी भी स्थिति में बेहतरीन प्रदर्शन के हिसाब तैयार किया गया है, जो 60 हॉर्स पावर जितने ताकतवर ट्रैक्टर जैसे काम करता है. इसके साथ ही 45 हॉर्स पावर वाले ट्रैक्टर जितना तेल पीता है. इस तरह किसानों को एक ट्रैक्टर से 3 लाभ होंगे. हमारे हाईब्रिड ट्रैक्टर के साथ ई-पावरबूस्ट जैसा आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं, जिससे ईंधन की खपत कम होगी और लागत में भी बचत होगी.

नए सॉलिस हाईब्रिड 5015 के साथ डीजल इंजन दिया गया है, जो कि इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है. यह दोनों एक साथ मिलकर ट्रैक्टर को लगभग 50 हॉर्स पावर देते हैं. बता दें कि नई तकनीक ट्रैक्टर को इंधन के मामले में भी किफायती बनाती है. इस नए ट्रैक्टर के साथ पावर बूस्ट स्विच भी दिया है, जो डैशबोर्ड पर लगा होगा. इसे हाथ से चालू या बंद कर सकते है. इसमें ड्राइवर ट्रैक्टर की ताकत कम या ज़्यादा कर सकता है. अगर ज़रूरत पड़ जाए, तो इसके प्रदर्शन को बढ़ाया जा सकता है.

आईटीएल के कार्यकारी निदेशक, रमन मित्तल का कहना है कि “हम नए युग की तकनीकों को लाने के लिए लगातार प्रयास करते हैं, जो भारत में किसानों के लिए सस्ती कीमत पर विकसित देशों में मौजूद हैं. हमने अपने सोलिस हाइब्रिड 5015 ट्रैक्टर के साथ उद्योग में इनोवेशन बार को आगे बढ़ाया है, जो 3 ट्रैक्टरों के प्रदर्शन को बचाता है. यह एक 50 एचपी ट्रैक्टर है, जो पूरी तरह से 60 एचपी ट्रैक्टर के बेहतर प्रदर्शन देने या 45 एचपी ट्रैक्टर की ईंधन दक्षता देने के लिए स्थिति के अनुसार काम करने के लिए इंजीनियर है. ऐसे में किसान को 3 ट्रैक्टरों का लाभ मिल पाएगा. हमारा हाइब्रिड ट्रैक्टर ई-पावरबॉस्ट जैसी अग्रिम सुविधाओं देता है. यह किसान को तब शक्ति प्राप्त करने में सक्षम होगा, जब उसे सबसे ज्यादा जरूरत होगी.

उन्होंने कहा कि "हाइब्रिड ट्रैक्टर लिथियम आयन बैटरी और उन्नत मोटर के साथ आता है, ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके और उत्पादकता में वृद्धि के लिए किसान का विश्वास बढ़ाया जा सके." उच्च वोल्टेज ट्रैक्टर बैटरी को एक साधारण 16A हाउस होल्ड सॉकेट प्लग के साथ चार्ज किया जा सकता है. इसे 3 घंटे से कम समय में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है, जिससे यह एक आशाजनक प्रीमियम ट्रैक्टर बन जाता है, जो भारत में किसानों के लिए एक ट्रैक्टर में तीन ट्रैक्टरों का लाभ देता है."

जापानी 4WD विशेषज्ञों द्वारा सोलिस हाइब्रिड 5015 ट्रैक्टर सोलिस यानमार लिथियम आयन बैटरी से सुसज्जित है. यह सिंक्रो-नियंत्रक के माध्यम से निरंतर बिजली की आपूर्ति प्रदान करता है और रखरखाव मुक्त है. सोलिस यानमार के नए ट्रैक्टर में ऑटो-चार्ज कट-ऑफ फ़ंक्शन जैसे फीचर्स हैं. इसके परिणामस्वरूप लंबी बैटरी लाइफ मिलती है. थ्रॉटल न लगे होने पर निरंतर बैटरी चार्जिंग के लिए यह 'गो ऑन चार्जिंग' भी प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त, सोलिस हाइब्रिड 5015 को एक उपयोगकर्ता के अनुकूल 'स्मार्ट एलईडी डिस्प्ले' मिलता है, जो ट्रैक्टर में बैटरी स्तर के चार्ज को दर्शाता है.

आईटीएल द्वारा सोलिस यानमार रेंज का निर्माण कंपनी के होशियारपुर प्लांट में किया जा रहा है, जो दुनिया का नंबर 1 वर्टिकल इंटीग्रेटेड ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी है. सॉलिस ब्रांड अब 130 वर्षों से किसानों का दिल जीत रहा है और 2019 में भारत में लॉन्च किया गया.

यह देश में लगातार अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है और भारतीय किसानों को सस्ती लागत पर कृषि समृद्धि लाने के लिए प्रतिबद्ध है.

English Summary: ITL Launches Solis 5015 Hybrid Tractor

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News