MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. कंपनी समाचार

अपनी फसल के लिए भारतॲग्री के कृषि डॉक्टर द्वारा समझाए गए सबसे अच्छे खरपतवारनाशक का करें चयन

भारतॲग्री देशभर में टिकाऊ खेती के तरीकों को बढ़ावा देने और किसानों की आजीविका में सुधार लाने के लिए समर्पित है. इस आर्टिकल में हम हानिकारक खरपतवारों से अपनी फसलों को बचाने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों के बारे में जानेंगे. इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें-

विवेक कुमार राय
फसल के लिए सबसे अच्छा खरपतवारनाशक
फसल के लिए सबसे अच्छा खरपतवारनाशक

हम भारतॲग्री में कृषि डॉक्टरों की टीम हैं जो अपने व्यापक ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के साथ जो भारत के कृषि क्षेत्र में नवाचार का नेतृत्व कर रहे हैं. किसान हमारे ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आसानी से कीटनाशक, खरपतवारनाशक, कवकनाशी और उर्वरक सहित कृषि इनपुट की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच सकते हैं, और सिर्फ 4 दिनों के भीतर तेजी से डिलीवरी प्राप्त कर सकते हैं. हम ऑनलाइन भुगतान और नकद, ऑन-डिलीवरी दोनों विकल्पों को स्वीकार करते हैं, जिससे देशभर के ज्यादा से ज्यादा किसानों तक हमारे पहुंच में वृद्धि होती है. किसान कृषि या इनपुट से संबंधित प्रश्नों के लिए ऐप के माध्यम से आसानी से हमसे संपर्क कर सकते हैं.

हमारा मूल उद्देश्य किसानों को सशक्त बनाना है, इसके लिए हम विश्वसनीय और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करते हैं जो फसल की पैदावार और लाभ कमाने की क्षमता को बढ़ाते हैं. हमारी कृषि मार्गदर्शन सेवाओं के माध्यम से, जो कृषि दर्शिका के जरिए समय पर मिलने वाली जानकारियों और सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करती हैं, हम किसानों को ऐसा निर्णय लेने में सशक्त बनाते हैं जो समझदारी और जानकारी पर आधारित हो, जिससे गलतियों की संभावना कम हो और परिणाम बेहतर हों. इससे संभावित रूप से खेत से होने वाले आय में 30% तक की वृद्धि और खर्चों में 25% तक की कमी आती है.

हम देशभर में टिकाऊ खेती के तरीकों को बढ़ावा देने और किसानों की आजीविका में सुधार लाने के लिए समर्पित हैं. यहां हम खरपतवारों का आपकी फसलों पर पड़ने वाले प्रभाव को समझेंगे. हम आपको हानिकारक खरपतवारों से अपनी फसलों को बचाने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों के बारे में भी बताएंगे और साथ ही हमारे कृषि डॉक्टरों (Krushi Doctors) के उन्नत सुझाव भी साझा किए जाएंगे. इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें-

खरपतवार क्या होते हैं?

खरपतवार अवांछित (जिसकी आवश्यकता न हो) पौधे होते हैं जो फसलों के साथ पानी, पोषक तत्वों और धूप जैसी संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं. ये पौधे फसलों के विकास को रोककर, कीटों को आश्रय देकर और बीमारियों को फैलाकर फसल की पैदावार को काफी कम कर देते हैं. स्वस्थ फसल वृद्धि और कृषि में अधिकतम पैदावार सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी खरपतवार प्रबंधन महत्वपूर्ण है.

खरपतवारनाशक- रक्षक

खरपतवारनाशक शब्द का अर्थ फसलों को खरपतवारों से बचाने में इसकी भूमिका को दर्शाता है, जो उनके विकास और उपस्थिति को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है. खरपतवारनाशक रासायनिक खरपतवार नियंत्रण विधियों में एक महत्वपूर्ण और सरल माध्यम है, जो कृषि कार्यों में विशेष रूप से खरपतवारों जैसे अवांछित पौधों को चिह्नित कर समाप्त करता है. खेतों को खरपतवार मुक्त बनाए रखने और प्रतिस्पर्धा कम करके फसल वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए ये कृषि और भूमि प्रबंधन में खरपतवारनाशक एक महत्वपूर्ण माध्यम है.

खरपतवारनाशक कैसे काम करते हैं?

खरपतवारनाशक खरपतवारों में आवश्यक पौध प्रक्रियाओं जैसे- प्रकाश संश्लेषण, वृद्धि नियंत्रण, या पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित करने काम करते हैं. उनके प्रकार और क्रियाविधि के आधार पर, खरपतवारनाशक मिट्टी में या सीधे पौधों की पत्तियों पर डाले जा सकते हैं. ये पौधों में विशिष्ट जैव रासायनिक मार्गों को लक्षित करते हैं, जिससे खरपतवारों की वृद्धि बाधित होती है और वह सूख जाते हैं.

खरपतवारनाशकों के विभिन्न प्रकार

खरपतवारनाशकों को उनकी विशेषता, प्रयोग करने की विधि, और प्रयोग के समय के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है-

चयनात्मक खरपतवारनाशक फसलों को बिना कोई नुकसान पहुंचाए विशिष्ट खरपतवार प्रजातियों को समाप्त करते हैं, जबकि गैर-चयनात्मक खरपतवारनाशक सभी प्रकार के पौधों यानी खरपतवार और फसल दोनों को प्रभावित करते हैं. खरपतवारनाशकों का उपयोग आमतौर पर मिट्टी में या सीधे खरपतवारों के पत्तों पर किया जाता है. वही खेत में खरपतवारों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए खरपतवारनाशकों का इस्तेमाल बुवाई से पहले, खरपतवार उगने से पहले, या खरपतवार उगने के बाद किया जा सकता है.

अपनी फसल के लिए सबसे अच्छा खरपतवारनाशक कैसे चुनें?

खरपतवारनाशकों को चयनात्मक और गैर-चयनात्मक खरपतवारनाशकों में वर्गीकृत किया जाता है, जिनका उपयोग कृषि और भूमि प्रबंधन में खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए उगने से पहले और उगने के बाद किया जाता है. कृषि में विभिन्न प्रकार के खरपतवार पाए जाते हैं, जिनमें चौड़े पत्ते वाले खरपतवार, घास के खरपतवार, और सेज खरपतवार शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक फसल की खेती के लिए अलग-अलग चुनौतियां पेश करते हैं-

1. चयनात्मक खरपतवारनाशक: चयनात्मक खरपतवारनाशक फसलों को बचाते हुए विशिष्ट खरपतवार प्रजातियों को लक्षित करते हैं और खत्म करते हैं. खरपतवारनाशक कृषि क्षेत्रों में फायदेमंद होते हैं जहां सटीकता महत्वपूर्ण होती है. इन खरपतवारनाशकों की मदद से किसान सोयाबीन, मक्का या गेहूं जैसी मूल्यवान फसलों को नुकसान पहुंचाए बिना खरपतवारों को नियंत्रित कर सकते हैं. इस लक्षित प्रक्रिया से फसल को नुकसान नहीं पहुंचता है और फसल वृद्धि के मौसम के दौरान अच्छे से खरपतवार का प्रबंधन सुनिश्चित होता है. चयनात्मक खरपतवारनाशक उदाहरणों में टाइन्जर हर्बिसाइड, टरगा सुपर, शेकड हर्बिसाइड और गोल हर्बिसाइड शामिल हैं.

2. गैर-चयनात्मक खरपतवारनाशक: गैर-चयनात्मक खरपतवारनाशक व्यापक स्पेक्ट्रम वाले होते हैं और उन सभी प्रकार के पौधों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करते हैं जिनके वे संपर्क में आते हैं. इनका उपयोग आमतौर पर गैर-फसल क्षेत्रों जैसे कि बाड़ लगाने की जगहों या इंडस्ट्रियल जगहों पर किया जाता है, लेकिन ये बुवाई से पहले या कटाई के बाद के परिदृश्यों में खेतों में शुरुआती खरपतवार नियंत्रण के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. बड़े क्षेत्रों से अवांछित वनस्पति को साफ करने में उनकी बहुमुखी प्रतिभा भूमि की तैयारी और रखरखाव के लिए उन्हें मूल्यवान उपकरण बनाती है. गैर-चयनात्मक खरपतवारनाशक उदाहरणों में मेरा 71, पैराक्वाट डाइक्लोराइड 24 एसएल और राउंडअप हर्बिसाइड शामिल हैं.

3. उगने से पहले के लिए खरपतवारनाशक: उगने से पहले के खरपतवारनाशकों का प्रयोग खरपतवार के बीज अंकुरित होने से पहले किया जाता है, जो खरपतवार वाले क्षेत्रों में लगाई जाने वाली फसलों के लिए आदर्श है. खरपतवार को उगने से रोककर, ये खरपतवारनाशक पानी, पोषक तत्वों और सूरज की रोशनी के लिए प्रतिस्पर्धा के बिना शुरुआती मौसम में खरपतवार नियंत्रण प्रदान करते हैं. यह फसल की स्थापना और शुरुआती वृद्धि को बढ़ाता है, विशेष रूप से सब्जियों या बाग की फसलों जैसी धीमी शुरुआती वृद्धि चरणों वाली फसलों के लिए फायदेमंद है. उभरने से पहले के खरपतवारनाशकों के उदाहरणों में पेंडीमेथालिन हर्बिसाइड शामिल है.

4.  उगने के बाद के लिए खरपतवारनाशक: उगने के बाद के खरपतवारनाशक आमतौर पर खरपतवार उगने के बाद प्रयोग किए जाते हैं, जो सक्रिय रूप से उगने वाले खरपतवारों को लक्षित करके खत्म करते हैं, जबकि बोई गई फसलों पर प्रभाव को कम करते हैं. ये समय और इस्तेमाल विधियों में लचीलापन प्रदान करते हैं, जिससे किसानों को विशिष्ट फसल वृद्धि चरणों और मौजूदा खरपतवार दबाव के आधार पर खरपतवार नियंत्रण रणनीतियों को अनुकूलित करने की अनुमति मिलती है. इस प्रकार के खरपतवारनाशक उन फसलों के लिए कारगर हैं जिन्हें बढ़ते मौसम के दौरान लंबे समय तक खरपतवार नियंत्रण की आवश्यकता होती है, जैसे- कपास, चावल या गन्ना. उदाहरणों में ओडिसी हर्बिसाइड, टाइनज़र हर्बिसाइड और टरगा सुपर शामिल हैं.

आपकी फसलों के अनुसार सबसे अच्छे खरपतवारनाशक

भारतॲग्री प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे हर्बिसाइड या खरपतवारनाशक इस प्रकार हैं:-

राउंडअप हर्बिसाइड

  • राउंडअप हर्बिसाइड एक गैर-चयनात्मक खरपतवारनाशक है जो वार्षिक और बारहमासी खरपतवारों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है. यह घास, सेज और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी है.

  • राउंडअप के लिए अनुशंसित खुराक 800-1000 मिली प्रति एकड़ है, जिसे पर्याप्त पानी में मिलाकर अच्छी तरह से कवरेज सुनिश्चित करने के लिए पतला किया जाता है.

  • यह पूरी तरह से वनस्पति नियंत्रण के लिए रोपण से पहले, कटाई के बाद और गैर-फसल क्षेत्रों में उपयोग के लिए आदर्श है.

  • हमेशा सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें और आवेदन के दौरान सुरक्षात्मक उपकरण पहनें.

मेरा 71 हर्बिसाइड

  • मेरा 71 हर्बिसाइड एक उच्च शक्ति वाला ग्लाइफोसेट हर्बिसाइड है जिसे मजबूत खरपतवार नियंत्रण के लिए तैयार किया गया है. यह जिद्दी बारहमासी खरपतवारों सहित खरपतवारों की एक विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ़ अत्यधिक प्रभावी है.

  • इस हर्बिसाइड के लिए अनुशंसित खुराक 750-1000 ग्राम प्रति एकड़ है, जिसे समान रूप से इस्तेमाल के लिए पानी के साथ मिलाया जाता है.

  • यह रोपण से पहले कृषि क्षेत्रों में और गैर-फसल क्षेत्रों में उपयोग के लिए उपयुक्त है. अच्छे परिणामों के लिए, उपयोग के दौरान खरपतवार के पत्तों पर अच्छे से छिड़काव करें.

यूपीएल दोस्त सुपर हर्बिसाइड

  • यूपीएल दोस्त सुपर हर्बिसाइड, जिसमें पेंडीमेथालिन 38.7% सीएस होता है, डाइनिट्रोएनिलिन समूह से एक शक्तिशाली उगने से पहले इस्तेमाल किया जाना वाला खरपतवारनाशक है.

  • यह विभिन्न प्रकार के चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों और घासों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है, जिससे खेतों की सफाई सुनिश्चित होती है.

  • अच्छे परिणामों के लिए किसी भी फसल की बुवाई के 3 दिनों के भीतर प्रति एकड़ 700 मिली का छिड़काव करें.


गोदरेज हिटवीड मैक्स हर्बिसाइड

  • गोदरेज हिटवीड मैक्स में पाइरिथियोबैक सोडियम 6% और क्विज़ालोफ़ॉप एथिल 4% एमईसी होता है, जो एक अभिनव हर्बिसाइड है, जिसमें कपास में चौड़ी पत्ती और संकरी पत्ती वाले खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए पेटेंट तकनीक है.

  • यह कपास की फसलों के लिए सुरक्षित है, यह सुनिश्चित करता है कि कोई प्रतिकूल प्रभाव न हो और प्रभावी खरपतवार प्रबंधन प्रदान करता है.

  • अनुशंसित खुराक 300 मिली प्रति एकड़ है, जिसे 200 लीटर पानी में मिलाया जाता है.

एडामा शेकड हर्बिसाइड

  • एडामा शेकड एक शक्तिशाली हर्बिसाइड है जिसमें प्रोपेक्विज़ाफ़ॉप (2.5%) और इमेजेथापायर (3.75%) का संयोजन है जो घास और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को लक्षित कर खत्म करता है.

  • सोयाबीन की फसलों में उपयोग के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया, यह हर्बिसाइड प्रभावी रूप से उन खरपतवारों को नियंत्रित करता है जो पहले से ही अंकुरित हो चुके हैं और 2-3 पत्ती के चरण में हैं.

  • अनुशंसित खुराक 800 मिली प्रति एकड़ है, जो व्यापक खरपतवार प्रबंधन सुनिश्चित करता है. अच्छे परिणामों के लिए, सोयाबीन की बुवाई के 20 दिन बाद एडामा शेकड का प्रयोग करें.

पीआई नॉमिनी गोल्ड हर्बिसाइड

  • पीआई नॉमिनी गोल्ड हर्बिसाइड धान की फसल में उगने वाले घास, सेज और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए एक पोस्ट-इमर्जेंट, व्यापक-स्पेक्ट्रम समाधान है.

  • इसका सक्रिय घटक, बिस्पायरिबैक सोडियम, खरपतवार की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण एसिटोलैक्टेट सिंथेस (ALS) एंजाइम को रोकता है.

  • यह धान के लिए अत्यधिक चयनात्मक खरपतवारनाशक है. यह फसल की उपज और गुणवत्ता की सुरक्षा करता है. खरपतवारों के 2-5 पत्ती चरण से लेकर व्यापक अनुप्रयोग विंडो के साथ, यह 80-120 मिली प्रति एकड़ की खुराक पर लागत प्रभावी खरपतवार नियंत्रण प्रदान करता है.

धानुका ओनेकिल हर्बिसाइड

  • धानुका ओनेकिल (क्विज़ालोफ़ॉप एथिल 4% + ऑक्सीफ़्लोरफ़ेन 6% EC) दो शक्तिशाली सक्रिय अवयवों को मिलाकर बनाया गया एक उन्नत हर्बिसाइड है.

  • यह संकरी पत्ती और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को लक्षित करते हुए, उभरने के बाद, संपर्क और प्रणालीगत हर्बिसाइड के रूप में प्रभावी है.

  • अनुशंसित खुराक 400 मिली प्रति एकड़ है, जिसे खरपतवारों के 2-4 पत्ती चरण पर प्रयोग किया जाता है. अच्छे परिणामों के लिए, इस्तेमाल करने के दौरान सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें.

सिंजेन्टा कैलारिस एक्स्ट्रा हर्बिसाइड

  • सिंजेन्टा का कैलारिस एक्स्ट्रा हर्बिसाइड भारत में एक अभूतपूर्व प्री-मिक्स हर्बिसाइड है, जो घास और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों पर असाधारण और लंबे समय तक नियंत्रण प्रदान करता है.

  • इसके फॉर्मूलेशन में मेसोट्रियोन 2.27% और एट्राज़िन 22.7% एससी का संयोजन है, जो तेज़ और प्रभावी खरपतवार प्रबंधन के लिए दोहरी क्रियाविधि प्रदान करता है.

  • मक्के और गन्ने की फसलों में उपयोग के लिए आदर्श, कैलारिस एक्स्ट्रा महत्वपूर्ण 3-4 पत्ती चरण में सबसे प्रभावी है. अनुशंसित खुराक 1400 मिली प्रति एकड़ है.

BASF टाइन्ज़र + फ्लक्स हर्बिसाइड

  • BASF टाइन्ज़र (टॉपरामेज़ोन 33.6% SC) और फ्लक्स (एट्राज़ीन 50% WP) हर्बिसाइड मक्का की फसलों में मज़बूत, व्यापक-स्पेक्ट्रम खरपतवार नियंत्रण प्रदान करते हैं.

  • टाइन्ज़र चौड़ी पत्ती और संकरी पत्ती वाले खरपतवारों के खिलाफ़ अत्यधिक प्रभावी है, जो व्यापक सुरक्षा सुनिश्चित करता है.

  • अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, 30 मिली टाइन्ज़र को 500 ग्राम फ्लक्स के साथ 200 लीटर पानी में मिलाएं और खरपतवारों की 2-3 पत्ती वाली अवस्था पर डालें.

एडामा एगिल हर्बिसाइड

  • एडामा एगिल हर्बिसाइड एक चयनात्मक हर्बिसाइड है, जिसका इस्तेमाल खरपतवारों के उगने के बाद किया जाता है. इसे टमाटर और मिर्च जैसी फसलों में वार्षिक घास को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

  • अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, एडामा एगिल को सीधे खरपतवारों पर इस्तेमाल करें, फसल की पत्तियों के संपर्क से बचें.

  • अनुशंसित खुराक 300 मिली प्रति एकड़ है, जिसे पूरी तरह से कवरेज के लिए पर्याप्त पानी के साथ मिलाया जाता है.

ऑनलाइन हर्बिसाइड क्यों खरीदें?

अपनी फसल के लिए सबसे अच्छे हर्बिसाइड का चयन करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय होता है क्योंकि समग्र गुणवत्ता और उपज इस बात पर निर्भर करती है कि हम फसल सुरक्षा के लिए क्या उपयोग कर रहे हैं. भारतॲग्री ऐप पर, आपको हर उत्पाद के बारे में विस्तृत जानकारी मिलती है और साथ ही एक विस्तृत वीडियो भी मिलता है, जिसमें उपयोग, खुराक और समय के बारे में बताया गया होता है. इसके अलावा, आपको हर उत्पाद बाजार से सबसे अच्छी कीमत पर मिलती है.

भारतॲग्री ऐप डाउनलोड करने और सबसे बेहतरीन खरीदारी का अनुभव करने के लिए नीचे दिए गए इमेज पर क्लिक करें-

Download BharatAgri App

निष्कर्ष

  • भारतॲग्री के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध विविध प्रकार के हर्बिसाइड भारत में विभिन्न फसलों में खरपतवार प्रबंधन के लिए प्रभावी समाधान प्रदान करने की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं.

  • विभिन्न परिस्थितियों में व्यापक खरपतवार नियंत्रण के लिए राउंडअप जैसे गैर-चयनात्मक विकल्पों से लेकर विशिष्ट फसलों में चयनात्मक नियंत्रण के लिए एडामा एगिल जैसे विशेष फॉर्मूलेशन तक, प्रत्येक हर्बिसाइड कृषि आवश्यकताओं के अनुरूप अद्वितीय लाभ प्रदान करते हैं.

  • किसान इन उत्पादों का लाभ न केवल खरपतवारों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए उठा सकते हैं, बल्कि फसल की पैदावार बढ़ाने और टिकाऊ कृषि पद्धतियों को सुनिश्चित करने के लिए भी उठा सकते हैं.

  • उच्च गुणवत्ता वाले हर्बिसाइड प्रदान करने के लिए भारतॲग्री का समर्पण किसानों का समर्थन करने और देशभर में कृषि नवाचार को बढ़ावा देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: हर्बिसाइड या खरपतवारनाशक क्या है?

उत्तर: हर्बिसाइड एक रासायनिक पदार्थ है जिसका उपयोग कृषि और भूमि प्रबंधन में अवांछित पौधों, विशेष रूप से खरपतवारों को मारने के लिए किया जाता है.

प्रश्न: राउंडअप हर्बिसाइड का उपयोग किस लिए किया जाता है?

उत्तर: राउंडअप हर्बिसाइड का उपयोग विभिन्न कृषि और गैर-फसल क्षेत्रों में घास और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों सहित खरपतवारों की एक विस्तृत श्रृंखला को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है.

प्रश्न: खरपतवार पौधों की वृद्धि को कैसे प्रभावित करते हैं?

उत्तर: खरपतवार पोषक तत्वों, पानी और सूरज की रोशनी जैसे आवश्यक संसाधनों के लिए बोई गई फसल से प्रतिस्पर्धा करके पौधों की वृद्धि को प्रभावित करते हैं, जिससे फसल की पैदावार कम हो जाती है और समग्र पौधे के स्वास्थ्य में बाधा आती है.

प्रश्न: UPL दोस्त सुपर हर्बिसाइड को इस्तेमाल करने का अनुशंसित समय क्या है?

उत्तर: चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों और घासों के उभरने को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए किसी भी फसल की बुवाई के तीन दिनों के भीतर दोस्त सुपर UPL हर्बिसाइड का प्रयोग करें.

प्रश्न: गोदरेज हिटवीड मैक्स हर्बिसाइड किन खरपतवारों को लक्षित करता है?

उत्तर: गोदरेज हिटवीड मैक्स हर्बिसाइड कपास की फसलों में चौड़ी पत्ती और संकरी पत्ती वाले दोनों तरह के खरपतवारों को लक्षित करता है, जिससे फसल को नुकसान पहुंचाए बिना खरपतवारों का प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित होता है.

प्रश्न: मुझे सोयाबीन की फसलों में एडामा शेक्ड हर्बिसाइड कब इस्तेमाल करना चाहिए?

उत्तर: सोयाबीन की बुवाई के 20 दिन बाद एडामा शेक्ड हर्बिसाइड का प्रयोग घास और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए करें जो पहले ही उग चुके हैं.

प्रश्न: चावल की फसलों के लिए पीआई नॉमिनी गोल्ड हर्बिसाइड कितना चयनात्मक है?

उत्तर: पीआई नॉमिनी गोल्ड हर्बिसाइड चावल के लिए अत्यधिक चयनात्मक है, जो प्रति एकड़ 80-120 मिली की अनुशंसित खुराक के साथ प्रभावी खरपतवार नियंत्रण प्रदान करता है.

प्रश्न: धानुका ओनेकिल हर्बिसाइड की क्रियाविधि क्या है?

उत्तर: धानुका ओनेकिल हर्बिसाइड विभिन्न फसलों में संकरी पत्ती और चौड़ी पत्ती वाले दोनों तरह के खरपतवारों को लक्षित करते हुए, उभरने के बाद के घोल के रूप में कार्य करता है.

प्रश्न: सिंजेन्टा कैलारिस एक्स्ट्रा हर्बिसाइड के इस्तेमाल के लिए कौन सी फसलें उपयुक्त हैं?

उत्तर: सिंजेन्टा कैलारिस एक्स्ट्रा हर्बिसाइड मक्का और गन्ने की फसलों में खरपतवार नियंत्रण के लिए आदर्श है, जो प्रभावी और लंबे समय तक चलने वाले परिणामों के लिए दोहरे मोड की कार्रवाई प्रदान करता है.

प्रश्न: मक्का की फसलों में BASF टाइनज़र + फ्लक्स हर्बिसाइड का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

उत्तर: 30 मिली टाइनज़र को 500 ग्राम फ्लक्स के साथ 200 लीटर पानी में मिलाएं और व्यापक खरपतवार संरक्षण के लिए मक्का की फसलों में खरपतवारों के 2-3 पत्ती चरण पर इस्तेमाल करें.

प्रश्न: एडामा एगिल हर्बिसाइड के इस्तेमाल से कौन-सी फसलें लाभान्वित हो सकती हैं?

उत्तर: एडामा एगिल हर्बिसाइड टमाटर और मिर्च जैसी फसलों में वार्षिक घास को नियंत्रित करने के लिए उपयुक्त है, जो प्रभावी खरपतवार प्रबंधन और फसल सुरक्षा सुनिश्चित करता है.

English Summary: Choosing the Best Herbicide For Your Crop, Explained by BharatAgri’s Krushi Doctor Published on: 08 July 2024, 12:37 PM IST

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News