1. कंपनी समाचार

Mahindra Tractors: कर्मचारियों को प्लेट की जगह केले के पत्तों पर परोसा जा रहा खाना, जानें बड़ी वजह

सुधा पाल
सुधा पाल

हाल ही में दिग्गज ट्रैक्टर कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने एक और शानदार काम किया है. देश से कोरोना वायरस को ख़त्म करने की जंग में आनंद महिंद्रा ने सरकार की मदद करते हुए कई ख़ास कदम पहले ही उठाए थे, वहीं एक और बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने अपनी कंपनी की कैंटीन में खाने की प्लेट की जगह केले के पत्तों को इस्तेमाल करने का फैसला किया है. जी हां, अब महिंद्रा कंपनी के कर्मचारियों को केले के पत्तों पर खाना परोसा जा रहा है. आपको बता दें इस बात की जानकारी जैसे ही सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर लोगों को मिली, आनंद महिंद्रा की जमकर सराहना की गई.

जानें आनंद महिंद्रा ने क्यों किया यह फैसला?

आपको पता दें कि सेवानिवृत्त पत्रकार पद्म रामनाथ की तरफ से केले के पत्तों का इस्तेमाल करने का सुझाव आनंद महिंद्रा को दिया गया था. आनंद महिंद्रा ने इस सुझाव पर विचार करते हुए यह कदम उठाया. इससे उन केले की खेती करने वाले किसानों (banana farmers) को काफी फायदा पहुंचेगा जो देश में चल रहे लॉकडाउन का शिकार हो रहे हैं. केला उत्पादन (banana cultivation) करने वाले किसानों और बागवानों को इस लॉकडाउन में काफी नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में केले के पत्तों को बेचकर किसान इस नुकसान को कुछ हद तक कम कर सकते हैं.

इससे पहले आनंद महिंद्रा ने पेश किया था ज़बरदस्त प्लान

इससे पहले आनंद महिंद्रा ने कोरोना के खिलाफ एक शानदार आइडिया पेश किया था. उनका यह आइडिया कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में था. दरअसल, कोरोना (corona) महामारी से जहां पूरा विश्व जूझ रहा है, वहीं भारत में भी कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में लोगों को इससे बचने के लिए और भी सतर्क रहने और सुरक्षा के इंतज़ाम करने की जरूरत है. इसी के तहत मास्क और सैनेटाइज़र की कमी न हो, आनंद महिंद्रा ने ख़ास योजना बनाई. कोविड-19 (covid-19) के प्रकोप से बचने के लिए लोगों को पर्याप्त मास्क मिले, इसके लिए पैडमान (padman) की तर्ज पर ही काम करने की तैयारी है.

बता दें कि स्टार्ट-अप समेत कई कंपनियां अपने स्वयं के डोमेन से बाहर निकल कर जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने में सरकार की मदद कर रही हैं. इसी कड़ी में नवी मुंबई स्थित मासिक धर्म से संबंधित उत्पाद बनाने वाली सरल डिज़ाइन्स कंपनी ने भी महिंद्रा ग्रुप के साथ साझेदारी की है.

English Summary: anand mahindra replaced canteen plates with banana leaves to help banana farmers amid covid

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News