Weather

इन राज्यों में आज बारिश मचा सकती है कोहराम

अगर हम वायुमंडलीय दाबों की बात करें तो उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान और उससे सटे क्षेत्र पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र  बना हुआ है. इससे प्रभावित होकर एक हवाओं का क्षेत्र राजस्थान और उससे सटे क्षेत्र पर भी बना हुआ है और यही चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्व दिशा के ओर आगे बढ़ रहा है. एक ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे असम पर बनी हुई है। एक कमज़ोर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्वी अरब सागर पर स्थापित है. एक विपरीत चक्रवात विदर्भ और उसके आसपास बना हुआ है। यह सिस्टम पूर्वी दिशा में आगे बढ़ेगा।

पिछले 24 घंटो के दौरान अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर हल्की बारिश हुई है. इसके आलावा एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई है. जम्मू कश्मीर में हल्की वर्षा देखी गई। केरल और मेघालय के एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। शेष क्षेत्र में मौसम शुष्क बना रहा. पंजाब, उत्तर प्रदेश, तटीय ओड़ीशा, पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों पर मध्यम कोहरा छाया रहा। उत्तर-पश्चिमी तराई भाग साथ ही उत्तर प्रदेश और मध्य भारत के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

आगे आने वाले 24 घंटो के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश और बर्फ़बारी होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, मध्य उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र, के साथ ही दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश हो सकती है. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर हल्की मध्यम वर्षा लगातार होती रहेगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राज्य, तटीय ओड़ीशा, तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों पर हल्का मध्यम कोहरा छा सकता है. महाराष्ट्र, तेलंगाना, मध्य भारत, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राज्य के साथ ही उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में रात्रि में तापमान बढ़ सकता है. दिल्ली में प्रदूषण बारिश होने तक खराब श्रेणी में बना रहेगा।

सभार : skymetweather.com



Share your comments