1. मौसम

Weather Updates: उत्तर भारत के इन 5 राज्यों में होगी बारिश, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
farmer

Weather

मौसम की मार ने लोगों को परेशान कर दिया है और अभी भी इसका कहर खत्म नहीं हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में देश के कई बड़े राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है. जिसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश आदि राज्य शामिल हैं. इससे किसानों को खेती करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

इसके अलावा पहाड़ी इलाकों की बात करें, तो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में  भी बर्फबारी का दौर जारी होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने आज यानि 2 दिसंबर को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बादलों की तेज गर्जन के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है.  तो आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान- बताते हैं.

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

अंडमान सागर के मध्य भाग के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है कल 2 दिसंबर तक इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और एक डिप्रेशन में केंद्रित होने की संभावना है. यह अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात में और तेज हो सकता है. इसके 4 दिसंबर की सुबह तक उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट पर पहुंचने की उम्मीद है.

दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. एक ट्रफ रेखा उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से उत्तरी महाराष्ट्र तट तक फैली हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है.

गुजरात क्षेत्र, उत्तरी कोंकण और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिशहो सकती है.

यह खबर भी पढ़ें : Weather Alert: दिसंबर के पहले सप्ताह में इन राज्यों का बदलेगा मौसम, किसानों को होगी परेशानी

केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के शेष हिस्सों और सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.रायलसीमा, दक्षिणपूर्व राजस्थान और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय भागों में तेज हवाएं चल सकती हैं तथा समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं. हवाओं की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.

English Summary: Weather Updates: There will be rain in these 5 states of North India, there is a possibility of snowfall in the hilly areas

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters