Weather

Weather Update: दिल्ली और महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम

मौसम के मिजाज में इन दिनों बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. अगर बात हरियाणा की करें तो  इस सप्ताह रुक-रुक कर प्री-मॉनसून वर्षा होती रहेगी. नतीजतन अब खेती की गतिविधियां तेज़ होंगी. खरीफ फसलों के लिए खेतों की तैयारी की जाएगी ऐसे में किसानों को इंतजार होता है मॉनसून का. लेकिन आपको बता दें कि हरियाणा के आस पास के इलाकों में मॉनसून आमतौर पर जून के आखिर में दस्तक देता है. इस बार भी अपने सामान्य समय के आसपास मॉनसून के आगमन का अनुमान है. इस बीच इस सप्ताह यानि 3 जून से लेकर 9 जून के बीच हरियाणा में मौसम का मिलाजुला असर रहेगा. कुछ इलाकों में रुक-रुक कर प्री-मॉनसून वर्षा हो सकती है. बारिश की यह गतिविधियां एक साथ सभी जगह पर नहीं होंगी और बहुत ज्यादा नहीं होंगी. तो वही 120 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ तूफान निसर्ग बुधवार की दोपहर महाराष्ट्र के तट पर पहुंचा भीषण चक्रवात निसर्ग अब कमजोर पड़ने लगा है और इसकी तीव्रता घट जाएगी.

तूफान निसर्ग दोपहर करीब एक बजे महाराष्ट्र तट से टकराया और अगले तीन घंटे तक लैंडफॉल प्रक्रिया चली. इसी के साथ रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, अलीबाग सहित कई इलाकों में तेज बारिश और हवाओं का दौर शुरू हो गया. मुंबई-पुणे में तूफान के कारण कई पेड़ गिर गए वहीं अलीबाग में भी तूफान ने कहर मचाया. राज्य में एनडीआरएफ की 21 टीमें तैनात हैं और करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है. इसके अलावा कोस्ट गार्ड की टीमों को भी प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है. हालांकि गुजरात में किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. यहां 67 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था.

निसर्ग चक्रवात (nisarga cyclone) की वजह से महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश हाई-अलर्ट पर है. गुजरात, उत्तर प्रदेश में भी भी बारिश होगी. वहीं राजस्थान में बारिश के फुहार के साथ धूल भरी आंधी से भी दो-चार होना पड़ेगा. अगर बात राजधानी दिल्ली की करें तो राजधानी दिल्ली में भी लोगों के लिए अलर्ट है. यहां 4 जून यानी आज और 5 जून को बारिश की पूरी संभावना है. 10 जून तक दिल्ली में तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा. इस बीच अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहेगा. मेरठ में भी बारिश का अनुमान है.

गौरतलब है कि निसर्ग तूफान महाराष्ट्र से आगे बढ़ चुका है. लेकिन वहां बारिश का दौर जारी है. थाणे में सुबह बारिश हुई. तापमान 36 डिग्री तक गिरा. 9 जून तक वहां मौसम ऐसा ही रहेगा. गुजरात के अहमदाबाद, राजकोट, द्वारका में इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी. निसर्ग का खतरा गुजरात में भी था, लेकिन उससे निपटने की तैयारी वहां प्रशासन ने पहले ही कर ली थीं.

ये खबर भी पढ़े: Low Investment Business: कम निवेश वाले इन व्यवसायों को शुरू कर कमाएं लाभ, जानें कैसे मिलेगा लाइसेंस



English Summary: Weather update: rain alert in these states including Delhi and Maharashtra, know how the weather will be

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in