Weather

Cyclone Update: देश के इन हिस्सों में निसर्ग तूफान ने दी दस्तक, भारी बारिश के साथ बाढ़ आने की संभावना !

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्फान तूफ़ान के जाने के बाद अब एक और तूफान  ‘निसर्ग’ ने दस्तक दिया  है. इस तूफ़ान का उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों पर टकराने का खतरा बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार इस चक्रवाती तूफान ने खतरनाक रूप धारण कर लिया है इसलिए कई जगहों पर अलर्ट भी जारी हो गया. क्योंकि यह तूफ़ान बहुत तेजी से आगे की तरफ बढ़ रहा है. इस तूफान के चलते महाराष्ट्र के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश के साथ आंधी और तेज हवाएं चलने की संभावना है. आने वाले 24 घंटों कि बात करें तो तटीय महाराष्ट्र पर तूफान निसर्ग के कारण मूसलाधार बारिश हो सकती  है. कई जगहों पर  बाढ़ आने के भी हालात बन सकते हैं जिससे सामान्य जन-जीवन प्रभावित होने की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार,  सिक्किम आदि के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. दिल्ली और एनसीआर में भी हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

अरब सागर में बना डिप्रेशन आगे बढ़ रहा है और प्रभावी हो रहा है. यह सिस्टम अब चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. आज सुबह 5:30 बजे गोवा के पणजी से पश्चिम में 280 किमी दूर था जबकि मुंबई के दक्षिण-पश्चिम में 480 किलोमीटर दूर था.राजस्थान के पश्चिमी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पहले की तरह ही बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ होते हुए ओडिशा के दक्षिणी तटों तक बनी हुई है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान केरल और दक्षिणी-तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश रिकॉर्ड की गई. आंतरिक तमिलनाडु, रायलसीमा और उत्तरी तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान के भी कुछ हिस्सों में वर्षा दर्ज की गई. लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, शेष कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.पश्चिमी हिमालय, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिम और पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कोंकण-गोवा, विदर्भ और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय महाराष्ट्र पर तूफान निसर्ग के कारण मूसलाधार वर्षा की संभावना हैकुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं और सामान्य जन-जीवन प्रभावित हो सकता है.केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी गुजरात में भी भारी बारिश की संभावना है.मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.पश्चिमी हिमालय, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी छिटपुट बारिश हो सकती है.



English Summary: Cyclone Update: Natural storm knocked in these parts of the country, possibility of flooding with heavy rains!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in