1. मौसम

Weather Alert! देश में बदलेगा मौसम का मिजाज कहीं बारिश, तो कहीं गर्मी का अलर्ट, पढ़ें मौसम की पूरी अपडेट

मई के पहले दिन से ही दिल्ली के कई हिस्सों में मौसम ने बदली अपनी दिशा. मौसम विभाग के अनुसार, मई के पहले सप्ताह में भारत के कई राज्यों में लोगों को हल्की बारिश व तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

लोकेश निरवाल
Weather Alert!
Weather Alert!

आज का मौसम (Today's weather) 1 मई, 2022 दिन की शुरुआत हल्की फुल्की बारिश के साथ हुई. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी की मार झेल रहे लोगों को आज से थोड़ी बहुत राहत देखने को मिल सकती है. लेकिन आपको बता दें कि बारिश के साथ आज दिल्ली व उसके आस-पास सटे कई हिस्सों में गर्मी का कहर भी जारी रहेगा.

बताया जा रहा है कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. इसी कारण से दिल्ली के कई इलाकों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है और साथ ही दिल्ली के कई हिस्सों में हीट वेव अलर्ट (Heat Wave Alert) भी  जारी किया गया है. लेकिन मौसम विभाग का यह भी कहना है कि मई के पहले सप्ताह भारत के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. 

भारत के इन हिस्सों में होगी बारिश (It will rain in these parts of India)

मई के पहले सप्ताह भारत के कई हिस्सो में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. आज सुबह से ही कई हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसी के साथ आज से केरल, कर्नाटक, असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, नागालैंड में हल्की बारिश का सिलसला जारी है. मौसम विभाग के अनुसार मुंबई सहित गोवा में भी बहुत जल्दी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. IMD का कहना है कि आज यानी 1 मई से पुडुचेरी और शिलांग में भी बारिश होने की संभावना है. वहीं शिलांग में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा.

दिल्ली में अधिकतम तापमान (maximum temperature in delhi)

आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस और वहीं अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आज से दिल्ली व इसके आस-पास के इलाको में बूंदाबांदी शुरु हो गई है. वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज लोगों को गर्मी में थोड़ी राहत की सांस मिलेगी और आसमान साफ रहेगा. अगर हम बात करें तापमान की तो न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री और अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. पटना में न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

अहमदाबाद, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बंगाल और राजस्थान में गर्मी अभी लोगों के पसीने छुटाएंगी. वहीं इन राज्यों में न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री और अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इन राज्यों के लोगों के लिए राहत की खबर यह है कि आज इन सभी राज्यों में हीटवेव के कहर से थोड़ी राहत मिलेगी.

English Summary: weather news: the weather of these states will change in the coming few hours, read the full news Published on: 02 July 2021, 02:53 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News