Weather

Weather in india: उत्तरभारत में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, धूल भरी आंधी के साथ हो सकती है भारी बारिश !

मई माह का आगाज होते ही सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को भी बढ़ा दिया है. इसके साथ ही मौसम में भी हर रोज परिवर्तन देखने को मिल रहे है. कहीं बारिश हो रही है, तो कहीं धूल भरी आंधी ने लोगों को परेशान कर रखा है.मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के तराई वाले क्षेत्रों, बिहार, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना हैं.अगर बात करें, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी ओडिशा और शेष पूर्वोत्तर भारत कि तो वहां कुछ जगहों पर मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु में कुछ जगहों पर धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है.ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

दक्षिणी अंडमान सागर पर आज दोपहर या शाम तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है. अगले 24 से 48 घंटों में यह एक डिप्रेशन में बदल जाएगा. चक्रवाती क्षेत्र के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और आसपास के भागों पर है. एक चक्रवाती सिस्टम उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर बना हुआ है. दक्षिणी ओडिशा पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है. एक अन्य चक्रवाती सिस्टम कोमोरिन क्षेत्र पर है. दक्षिणी राजस्थान से मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और आंतरिक कर्नाटक होते हुए आंतरिक तमिलनाडु तक विंड डिसकंटीन्यूटी बनी हुई है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी तटीय ओडिशा, कोंकण गोवा, उत्तरी तटीय ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी कुछ स्थानों पर प्री-मॉनसून वर्षा की गतिविधियां देखने को मिलीं. विदर्भ, दक्षिणी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और छत्तीसगढ़ के भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों, बिहार, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी ओडिशा और शेष पूर्वोत्तर भारत में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर मध्यम से भारी बारिश की आशंका है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है.



English Summary: Weather in India: Weather patterns will change again in Uttar Pradesh, heavy rain may occur with dust storm

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in