MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather in India : दिल्ली में हुई जबरदस्त बारिश के बाद अब इन राज्यों में गर्जन के साथ मानसूनी बारिश की संभावना

अब मानसून ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है.काफी समय के बाद राजधानी दिल्ली में मानसून की भारी बारिश ने अपना रंग दिखाया. इससे लोगों को गर्मी से राहत तो मिली पर ज्यादातर हिस्सों में पानी भी भर गया. जिस वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ा. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 12 घंटों के दौरान उत्तरभारत के कई राज्यों जैसे- उत्तर प्रदेश, बिहार,बंगाल, सिक्किम, झारखंड, और उत्तर-पूर्वी राज्यों में गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना हैं.ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं,अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

मनीशा शर्मा
Rain

अब मानसून ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया  है.काफी समय के बाद राजधानी दिल्ली में मानसून की भारी बारिश ने अपना रंग दिखाया. इससे लोगों को गर्मी से राहत तो मिली पर ज्यादातर हिस्सों में पानी भी भर गया. जिस वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ा. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 12 घंटों के दौरान उत्तरभारत के कई राज्यों जैसे- उत्तर प्रदेश, बिहार,बंगाल, सिक्किम, झारखंड, और उत्तर-पूर्वी राज्यों में गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना हैं.ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं,अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

मॉनसून की अक्षीय रेखा इस समय फलौदी, अजमेर, गुना, सतना, डाल्टनगंज और शांति निकेतन होते हुए त्रिपुरा तक बनी हुई है. पश्चिमी तटों पर बनी ट्रफ अब कमजोर हो गई है और इस समय कर्नाटक के तटों से लक्षद्वीप तक बनी है. दक्षिणी गुजरात और इससे सटे भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम से मध्य महाराष्ट्र तक एक ट्रफ बनी हुई है.

ये खबर भी पढ़ें: Top CNG Cars: सीएनजी से चलने वाली इन 4 कारों की खरीद से होगी बचत, कीमत 4 लाख से शुरू

Barish

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में कई जगहों पर मध्यम से भारी वर्षा हुई। एक-दो स्थानों पर मूसलाधार वर्षा दर्ज की गई. केरल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई. लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिणी और पश्चिमी राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई.  दिल्ली-एनसीआर और तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर हल्की मॉनसूनी फुहारें देखने को मिलीं.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, दक्षिणी कोंकण गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है. दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, तमिलनाडु और उत्तर-पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के बीच एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. ओडिशा, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के बाकी भागों, झारखंड और उत्तरी तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

English Summary: Weather in India: After heavy rains in Delhi, now these states are likely to rain and thunderstorms Published on: 20 July 2020, 09:17 AM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News