Weather

बदलेगा मौसम का मिजाज, इन इलाकों में तेज तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई भागों में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है. दिल्ली - एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में कई दिनों से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चल रहा है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शनिवार यानी 11 मई से एक वेस्टर्न डिस्टर्बन्स के सक्रिय होने के आसार हैं. इस दौरान गरज के साथ बादल बनेंगे और धूल भरी आंधी भी चलेगी . पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के वजह से राजधानी दिल्ली में भी शनिवार को दोपहर के बाद आंधी और बूंदाबांदी होने के आसार हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि 13 से 16 मई को दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद के अलग-अलग भागों में हल्की बारिश हो सकती है. इससे लोगों को गर्मीं से काफी राहत मिलेगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तरी पाकिस्तान के भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इस मौसम प्रणाली के कारण मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में चक्रवाती हवा का क्षेत्र सक्रीय है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश के उत्तरी भागों पर बना हुआ है. इसके अलावा एक ट्रफ रेखा आतंरिक ओडिशा से रायलसीमा होते हुए तटीय आंध्र प्रदेश तक फैली हुई है. एक कोन्फ़्लुएन्स जोन भी रायलसीमा से कोमोरियन क्षेत्र होते हुए आतंरिक तमिलनाडु के हिस्सों तक बनी हुई है.

बीते 24 घंटे की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और तेलंगाना हिस्सों में लू की स्थिति दर्ज की गयी. इसके अलावा बिहार, झारखण्ड सहित तमिलनाडु में भी एक-दो जगहों पर लू जैसी स्थिति देखी गयी. इन सब के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गयी. जबकि, आतंरिक तमिलनाडु में भी छुटपुट बारिश देखी गयी. रायलसीमा और केरल के भी एक-दो स्थानों पर वर्षा की गतिविधियां देखी गयी. सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश दर्ज हुई. जम्मू-कश्मीर में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश देखी गई, जबकि पंजाब और उत्तरी हरियाणा के भी अलग-अलग हिस्सों में बारिश देखी गई.

अगले 24 घंटे की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में खासकर अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है. जबकि, बाकी बचे पूर्वोत्तर भारत में भी अलग-अलग जगहों पर बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है. वहीं, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश की तीव्रता में बढ़ोतरी के आसार हैं. पंजाब के अधिकांश जगहों के अलावा हरियाणा और राजस्थान के कुछ स्थानों पर भी गरज के साथ धूलभरी आंधी की संभावना है.

केरल और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश जारी रहेगी. जबकि, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग जगहों पर बारिश की गतिविधियां देखी जाएगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश जारी रहेगी.

साभार: skymetweather.com



Share your comments