Weather

मौसम का बढ़ता कहर, इन 3 राज्यों में आंधी और भारी बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई भागों की सक्रियता की वजह से इस सप्ताह गर्मी के तेवर हल्के होने की आसार है. इसके साथ ही कुछ दिनों में  दिल्ली के आस -पास के क्षेत्रों में बारिश होने की भी संभावना दिखाई दे रही है. मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह तापमान भी 40 डिग्री से नीचे रहेगा. इस हफ्ते मौसम का मिजाज बदलाता हुआ दिखाई देगा. आज मौसम साफ़ रहेगा और धूप की चुभन भी हल्की सी महसूस होगी.

अरब सागर से चल रही नमी और वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ, बारिश या गरज के साथ उत्तर पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को बारिश होने की संभावना है. आईएमडी(IMD) ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "अगले चार दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है.

दिल्ली की मौसम गतिविधियां

इसके साथ ही 13  से 16 मई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. जिससे लोगों को गर्मीं से काफी राहत मिलेगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आने की भी संभावना है.

राजस्थान की मौसम गतिविधियां

राजस्थान के प्रमुख शहरों जैसे जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और कोटा में पिछले 24 घंटों के दौरान हवाओं और गरज के साथ मौसम में काफी बदलाव देखने को मिले. इसके साथ ही चूरू,  झुंझुनू, सीकर, बीकानेर, श्री गंगानगर और हनुमानगढ़ जैसी बाकी जगहों पर भी इन मौसम गतिविधियों का अवलोकन किया गया. मौसम विभाग के अनुसार 15 मई से मौसम प्रणाली पूर्व की ओर चली जाएगी, राजस्थान से मौसम साफ होने लगेगा. 20 मई को, हवाएं शुष्क हो जाएंगी. शुष्क मौसम के कारण, तापमान बढ़ने लगेगा. इसके साथ ही केरल और तमिलनाडु में अलग-अलग भागों में  गरज के साथ बारिश जारी रहेगी. जबकि अंडमान-निकोबार द्वीप क्षेत्र में बारिश की गतिविधियां दिखने को मिलेगी. बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों  में भारी बारिश जारी रहेगी.



Share your comments