Weather

मौसम विभाग की चेतवानी, इन राज्यों में आंधी के साथ होगी भारी बारिश

जुलाई माह आधा खत्म होने की कगार पर है. इस बार दिल्ली में काफी कम बारिश हुई है. जिस वजह से दिल्लीवासी  बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. यूपी में बारिश होने की वजह से लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है. मुंबई के आस - पास के इलाकों में अभी भी बारिश से राहत की कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है.तो वही अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मेघालय में भारी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है देशभर में होने वाले अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम Weather Activities

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों और इससे सटे बिहार में कम दवाब वाला क्षेत्र बन गया है. दक्षिणी गुजरात तथा इससे सटे उत्तरी महाराष्ट्र में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना रहा  है. इसके अलावा, एक ट्रफ रेखा पंजाब से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से होते हुए नागालैंड तक फैल गई है. इसके साथ ही उच्च तटीय ट्रफ रेखा कोंकण व गोवा से होते हुए केरल के तटीय हिस्सों तक फैल गई  है.

weather

आने वाले 24 घंटों की  मौसम गतिविधियां Upcoming 24 hours Weather Activities

आने वाले  24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम और मेघालय में भारी  बारिश होने की पूरी संभावना जताई जा रही है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के मध्य और पश्चिमी  हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, उप हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, दक्षिणी कोंकण व गोवा और उत्तरी तटीय कर्णाटक में भारी बारिश के साथ कुछ इलाकों में आंधी आने की उम्मीद है. उत्तराखंड के कई हिस्सों जैसे हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. अगर बात करे जम्मू-कश्मीर, झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और केरल के अलग हिस्सों पर  गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. हालांकि महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तरी पंजाब और हरियाणा, ओडिशा तथा तटीय आंध्रा प्रदेश और तमिलनाडु में कुछ इलाकों पर हल्की बारिश के आसार है और देश के कई हिस्सों में मौसम गर्म रहने की उम्मीद है.



Share your comments