Weather

कुछ घंटों में इन जगहों पर होगी गरज के साथ भारी बारिश

जुलाई माह का पहला सप्ताह चल रहा है. मानसून भी देश के लगभग - लगभग सभी राज्यों में दस्तक दे चुका है.मानसून ने  अभी तक जिन राज्यों में दस्तक नहीं दी है वहां पर भी कुछ ही दिनों में दस्तक दे देगा. इस माह में खरीफ सीजन की मुख्य फसल धान की खेती होती है. किसान भी इन दिनों इसकी जमकर बुवाई कर रहे है. जो किसान अभी तक धान की बुवाई नहीं कर पाए है, उनके पास या तो अभी तक धान की नर्सरी तैयारी नहीं हुई है या फिर वो मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. इसी कड़ी में किसानों के लिए खुशखबरी वाली न्यूज़  आई है. दरअसल दिल्ली-एनसीआर, उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों के लिए मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार के लिए पूर्वानुमान लगाया है कि पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है वहीं केरल, दक्षिण कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीप, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी भारी बारिश हो सकती है. वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश होगी.

ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है देशभर में होने वाले अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में

देश भर में बने मॉनसून सिस्टम Weather System in India

उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तर प्रदेश पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ पंजाब से हरियाणा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तरी ओड़ीशा होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्सों तक बन गई है. मध्य पाकिस्तान और इससे सटे राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हुआ है. इसके साथ ही दक्षिणी गुजरात पर बना चक्रवाती सिस्टम अभी भी सक्रिय हुआ है. पश्चिमी तटों के पास दक्षिणी कोंकण से उत्तरी केरल के तटीय हिस्सों तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है.

आने वाले 24 घंटों की मौसम गतिविधियां Upcoming 24 hour Weather Activities

आने वाले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ जगहों पर हल्की बारिश के साथ कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश भी देखने को मिल सकती है. इसके अलावा  गुजरात, कोंकण-गोवा, केरल और असम में कई जगहों पर हल्की और कई  स्थानों पर भारी बारिश होने की भी पूरी संभावना है. इसके साथ ही विदर्भ, छत्तीसगढ़, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, ओड़ीशा, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर के अलावा भारत के बाकी राज्यों, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में भी कुछ जगहों  पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है. अगर बात करे जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भी कुछ जगहों  पर भी  हल्की बारिश होने  के आसार हैं. दूसरी तरफ तेलंगाना, रायसलीमा, तमिलनाडु, राजस्थान के कुछ हिस्सों  पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है.



Share your comments