Weather

Weather Forecast: इन राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी

गत दिनों मानसून ने कई राज्य में दस्तक दी है. मानसून की वजह से शुक्रवार यानी 5  जुलाई को दिल्ली के कई इलाकों में मानसून की पहली बारिश हुई. तो वही कई जगहों पर धुंआधार बारिश हुई. इस बारिश की वजह से दिल्लीवासियों को काफी हद तक गर्मी से राहत मिली. बीते दिनों दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 34.2 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जैसा कि गत दिनों हमने अपने मौसम के पूर्वानुमान में बताया था कि मानसून 5 जुलाई तक किन -किन राज्यों में दस्तक देगा . उस पूर्वानुमान पर मुहर लग चुकी है. दरअसल मानसून अब राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पहुंच गया है. निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार शनिवार को बारिश के साथ गरज बढ़ने के आसार है. गौरतलब है कि मानसून हर साल 29  जून तक दिल्ली पहुंच जाता है, लेकिन इस बार इसमें एक सप्ताह की देरी हुई है. वैसे मानसून इस बार एक सप्ताह देरी से केरल में ही दस्तक  दी थी. अगर वही मुम्बई में इनदिनों हो रही बारिश की बात करें तो, मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मानसून आए हुए अभी 10 ही दिन हुए हैं और मुंबई में पूरे सीजन के लिए जरूरी औसत बारिश का 46 प्रतिशत  बारिश हो चुकी  है. उत्तराखंड और मध्यप्रदेश में अगले दो दिनों तक मानसून की भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इन राज्यों के कई जिलों में अत्यधिक बारिश होने के आसार है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है देशभर में होने वाले अगले  24  घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में

देश भर में बने मौसमी सिस्टम Weather System

उत्तरी मध्य प्रदेश और इससे सटे दक्षिण-मध्य उत्तर प्रदेश पर कम दबाव का  क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों  पर बन गया  है.जिस वजह से एक  ट्रफ रेखा, दबाव क्षेत्र होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्वी हिस्सों तक फैली गई है. हालांकि  दक्षिणी गुजरात पर एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जो कर्नाटक से केरल के तटीय हिस्सों तक एक ट्रफ रेखा फैलाए हुए है. इसी के साथ ही  बांग्लादेश के पूर्वी भागों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना गया है.

आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियां Upcoming 24 hours weather Activities

आने वाले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोंकण-गोवा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, उत्तरी तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक उत्तरी केरल और असम कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं.इसके अलावा उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों  में भी हल्की से मध्यम तथा एक-दो स्थानों में भारी बारिश होने की पूरी संभावना है. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्क्म समेत पूर्वोत्तर भारत, मध्य महाराष्ट्र तथा आंतरिक कर्नाटक के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.



Share your comments