Weather

इन राज्यों में होगी तेज़ हवा के साथ भारी बारिश, अलर्ट जारी

WEATHER nEWS

मानसून की धुआंधार बारिश की वजह से कई इलाकें जलमग्न हो गयें हैं. जिस वजह से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.वहीं दिल्ली एनसीआर में रविवार को हुई जोरदार बारिश के बाद आज सुबह से मौसम सुहावना हो गया है. कल हुई बारिश से एनसीआर में भले थोड़ी राहत है, लेकिन उमस अभी भी बरकरार है. वहीं जगह-जगह पर जाम और जल भराव जैसी स्थिति भी बन गई है.

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्र्फ हरियाणा और पंजाब के पास है. यहां पर अगले दो दिनों में दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. ऐसे में आइए जानते है कि स्काईमेट के अनुसार आने वाले 24 घंटे के दौरान देशभर के मौसम का हाल कैसा रहने वाला है-

देश भर में मौसम का हाल

बीकानेर, शिवपुरी, जबलपुर, पेंड्रा रोड, झारसुगुड़ा, भुवनेश्वर और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है.हरियाणा के पश्चिमी हिस्सों और इससे सटे उत्तर पश्चिमी उत्तर पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है. तो वहीं छत्तीसगढ़ के दक्षिणी भागों और उससे सटे आसपास के क्षेत्रों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही दक्षिणी तटीय तमिलनाडु और उससे आसपास के क्षेत्रों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मौजूद है. दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिणी अंडमान सागर के मध्य और ऊपरी स्तर में एक चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है.एक कमजोर अप तटीय ट्रफ रेखा कर्णाटक के तटीय हिस्सों पर बना हुआ है और केरल तट की ओर आगे बढ़ रहा है.एक अन्य चक्रवाती क्षेत्र दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र के हिस्सों पर बना हुआ है.

WEATHER rAIN

आने वाले 24 घंटों की मौसम गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान, केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण कोंकण तट, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के निचले हिस्सों, मेघालय और रायलसीमा के कुछ स्थानों पर भारी बारिश जबकि एक-दो स्थानों पर बेहद भारी बारिश होने की उम्मीद है.पूर्वोत्तर राज्यों, रायलसीमा, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और गुजरात के दक्षिण पूर्वी इलाकों में ज्यादातर भागों  पर गरज के साथ माध्यम बारिश होने की संभावना है. दक्षिणी जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, दक्षिणी झारखंड, दक्षिणी ओडिशा, उत्तरी बिहार, दक्षिणी मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र के बाकी भागों में  तेलंगाना, बाकी आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में ज्यादातर स्थानों पर हल्की वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश होने का अनुमान है. इस बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, पश्चिमी बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के हिस्सों में मौसम लगभग शुष्क और गर्म रहने की उम्मीद है.



Share your comments