Weather

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 24 घंटे में होगी इन इलाकों में घनघोर बारिश !

Rain in india

मानसून लगभग देश के सभी इलाकों में पहुंच गया है. बीते दिन दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई. इस तेज बारिश के वजह से कई इलाके जलमग्न हो गए. इससे ऑफिस जाने वाले लोगों और स्कूल जाने वाले बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. हरियाणा के गुरुग्राम और गाजियाबाद के वसुंधरा में काफी तेज बारिश देखने को मिली. गौरतलब है कि इससे पहले जून और फिर 15 जुलाई तक मानसून दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) से रूठा रहा, लेकिन जिस तरह से अब बारिश हो रही है उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि धीरे-धीरे अब नाराजगी शायद दूर हो रही है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है देशभर में होने वाले अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मॉनसून ट्रफ रेखा बीकानेर, श्योपुर, सीधी, झारसुगुड़ा और बालासोर होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी भागों तक फैली हुई है. एक अन्य ट्रफ रेखा उत्तरी बिहार से पश्चिम बंगाल के उत्तरी भागों से होते हुए नागालैंड तक फैली हुई है. वहीं उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी मध्य महाराष्ट्र पर बना हुआ है. इसके अलावा दक्षिणी-कोंकण-गोवा से केरल तक एक ऑफ-शोर ट्रफ रेखा फैली हुई है. तमिलनाडु के तटीय भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

Rainy

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान, केरल और तटीय कर्नाटक के इलाकों में भारी बारिश हुई है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, गुजरात, कोंकण-गोवा, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है. वहीं दिल्ली, पश्चिमी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के भागों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रेदश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, रायलसीमा, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के कुछ स्थनो में हल्की तथा कहीं-कहीं मध्यम बारिश हुई है. जबकि देश के अन्य इलाकों में मौसम शुष्क बना रहा.

अगले 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के इलाकों में मध्यम तथा एक-दो स्थानों में भारी बारिश होने के आसार हैं. वहीं कोंकण-गोवा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश और बिहार के तराई क्षेत्रों तथा असम के भागों में भी हल्की से मध्यम तथा एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की उम्मीद है. इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के इलाक़ों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं तमिलनाडु, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है.



English Summary: weather alert, next 24 hours will be rainy rain in these areas

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in