1. मौसम

भारत में 24 सितम्बर और 25 सितम्बर के मौसम का पूर्वानुमान

सितम्बर का महीना अपने अंतिम छोर की और अग्रसर है. हालाँकि सावन का महीना तो जा चुका  पर कहीं न कहीं छूट-पुट बारिश हो ही जाती है. आम आदमी अगर घर से बाहर निकलता है तो उसे छतरी की जरूरत महसूस होती है. किसानो को बारिश का पूर्वानुमान काफी फायदेमंद रहता है. बंगाल की उत्तरी खाड़ी में चक्रवर्ती हवाओं का आसार होने से इस क्षेत्र में इसका असर देखा जा सकता है. पूर्वी मध्य सागर में भी चक्रवर्ती हवाओ का क्षेत्र बना हुआ है जिससे कर्नाटक कर्नाटक और केरल के तट तक एक ट्रफ रेखा देखी जा सकती है. गहरे निम्न दबाव के कारण जो की पूर्वी राजस्थान और मध्यप्रदेश पर स्थित है से इस प्रणाली के उत्तर की तरफ बढ़ने से इसकी स्थिति कमजोर हो रही है.
अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में काफी भारी बारिश की उम्मीद है।

पूर्वी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, केरल और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश होगी। पूर्वी गुजरात, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। उत्तर भारत में बना पश्चिमी विक्षोभ इस समय सक्रिय है। इसके अलावा मध्य भारत पर निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तरी राजस्थान पर आ गया है। इन दोनों सिस्टमों के कारण पर्वतीय राज्य इस समय देश के सबसे अधिक वर्षा के केंद्र बने हुए हैं।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में आज भी मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। कई शहरों में भूस्खलन और बाढ़ का भी खतरा है।जम्मू, ऊधमपुर, शिमला, धर्मशाला, मनाली, देहारादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, नैनीताल और आसपास के शहरों में भीषण बारिश हो सकती है।पहाड़ों पर भूस्खलन भी कई जगहों पर होगा जिससे रास्ते बंद हो सकते हैं। यानि रहना होगा संभलकर।
पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी इन सिस्टमों का असर रहेगा। और रूपनगर, चंडीगढ़, पंचकुला, सहारनपुर, सहित आसपास के शहरों में भारी बारिश जारी रहेगी।

दिल्ली, नोएडा, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम, और आसपास के शहरों में बादल अभी भी बने हुए हैं और मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और इससे सटे राजस्थान में भी मॉनसून सक्रीय है। आज उम्मीद है कि आगरा, मथुरा, जयपुर, अलवर, ग्वालियर और सटे हुए शहरों में अच्छी बारिश जारी रहेगी। राजधानी लखनऊ और कानपुर में भी बूंदा-बांदी देखने को मिल सकती है। लेकिन इलाहाबाद, वाराणसी, पटना, गया सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम बदल जाएगा। इन भागों में सूखा मौसम देखने को मिलेगा। जबकि रांची, जमशेदपुर, कोलकाता, रायपुर सहित झारखंड, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर गर्जना के साथ हल्की से हल्की से मध्यम बौछारें गिर सकती हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश सहित महाराष्ट्र और गुजरात के अधिकांश शहरों में मौसम में हलचल की उम्मीद कम है। नागपुर, मुंबई सहित अधिकतर भागों में शुष्क मौसम बना रहेगा। हालांकि नाशिक, पुणे, अहमदाबाद, इंदौर में हल्की वर्षा की अपेक्षा आप कर सकते हैं।

मौसम की जानकारी स्काइमेट से साभार: skymetweather.com

English Summary: Weather forecast for 24th September and 25th September in India

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News